जो बाइडेन ने ली कोविड-19 टीके की बूस्टर डोज, लोगों से की वैक्सीन लगवाने की अपील

0
746

 नई दिल्ली  
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को एक बूस्टर शॉट लिया और कहा कि वह अमेरिकी टीकाकरण दर में सुधार के लिए अधिक टीकाकरण जनादेश के लिए दबाव डालेंगे। सफलता संक्रमण में लगातार वृद्धि के बीच हार्वर्ड बिजनेस स्कूल ने प्रथम वर्ष और कुछ द्वितीय वर्ष के एमबीए छात्रों को दूरस्थ  कक्षाओं में स्थानांतरित कर दिया। फाइजर ने कहा कि वह एक मौखिक एंटीवायरल दवा का परीक्षण शुरू कर रहा है।

बाइडेन ने कहा कि बूस्टर महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि हमें अधिक लोगों को टीका लगवाना है. बाइडेन ने अपने बूस्टर शॉट से पहले कहा कि उनके पहले या दूसरे शॉट के बाद उन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ, और अपने तीसरे शॉट के साथ भी उन्हें उसी अनुभव की उम्मीद की।

अमेरिकी पुरुषों ने पिछले साल कोविड -19 की वजह से 2.2 साल की जीवन प्रत्याशा खो दी, जो कि लंबी उम्र पर महामारी के प्रभाव के अध्ययन में 29  देशों में सबसे बड़ी गिरावट है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, केवल डेनमार्क और नॉर्वे दोनों लिंगों में जीवन प्रत्याशा में गिरावट से  बचते हैं। 78 साल के बाइडेन ने कोरोना वैक्सीन की अपनी पहली खुराक 21 दिसंबर को ली थी और दूसरी खुराक अपनी पत्नी के साथ तीन सप्ताह बाद 11जनवरी को ली थी।

 
लोगों से टीका लगवाने की अपील करते हुए बाइडेन ने कहा कि 77 प्रतिशत से ज्यादा वयस्कों ने कम से कम टीके की पहली खुराक प्राप्त की है और लगभग 23 प्रतिशत ने कोई  भी शॉट नहीं लिया है और यह पूरे देश को नुकसान करेगा।
बाइडेन ने बताया कि अगर आपको जनवरी, फरवरी, या मार्च में फाइजर का टीका लग गया है और आप 65 साल से अधिक उम्र के हैं, याइसके अलावा बीमार है या फ्रंटलाइन नौकरी में काम करते हैं तो आप अपना बूस्टर प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here