Udhyog Hakikat

अमेरिका की रडार पर आया पाकिस्तान, आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह को लेकर कही यह बड़ी बात

 नई दिल्ली 
आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ में भारत की मुखरता का असर अब होता दिख रहा है। आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने को लेकर पाकिस्तान अब अमेरिका की रडार पर आ गया है। अमेरिका को अब धीरे-धीरे यकीन होने लगा है कि पाकिस्तान ही आतंकियों का असली आका है। पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका लंबे समय से अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में आतंकवादियों के पनाहगाहों को लेकर पाकिस्तान के साथ अपनी चिंताओं को लेकर बहुत ईमानदार रहा है और उसकी ये चिंताएं आज भी हैं।

पेंटागन ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका आतंकवादियों के लिए पाकिस्तान के एक सुरक्षित पनाहगाह होने की चिंताओं के लेकर ईमानदार रहा है। अमेरिका ने कहा कि आतंकियों के पनाहगाह के रूप में पाकिस्तान को लेकर लंबे समय से जो आशंकाएं हैं, वे अभी भी वैध हैं। गुरुवार को एक समाचार ब्रीफिंग में पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद के संबंध में अपनी समानता और जिम्मेदारियों को बनाए रखना याद रखना चाहिए। किर्बी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने भले ही 20 साल के युद्ध को समाप्त कर अफगानिस्तान को छोड़ दिया है, मगर आतंकवादी खतरे को रोकने के वह अफगानिस्तान में हवाई हमले करने के अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकती है। 

किर्बी ने कहा, 'हम लंबे समय से आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह को लेकर पाकिस्तान के साथ अपनी चिंताओं को लेकर बहुत ईमानदार रहे हैं और वे चिंताएं आज भी मान्य हैं।' उन्होंने कहा कि अमेरिकी नेता अपने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ अपनी "स्पष्ट बातचीत" कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अफगानिस्तान के पड़ोसी के रूप में पाकिस्तान अपनी "समानता और जिम्मेदारियों" को बनाए रखे। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह याद दिलाना जारी रखना महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तानी लोग भी ठीक अन्य की तरह उन आतंकी समूहों से और उसी सीमा पर आतंकवादी खतरों का शिकार हुए हैं।