Udhyog Hakikat

आज सरकार को ‘जगाने’ के लिए हरियाणा के पानीपत में किसान भरेंगे हुंकार, राकेश टिकैत भी होंगे रैली में शामिल

 पानीपत 
27 सितंबर को बुलाए भारत बंद से एक दिन पहले यानी रविवार को किसान हरियाणा के पानीपत में महापंचायत के लिए जुट रहे हैं। इस महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद रहंगे। किसानों का कहना है कि यह महापंचायत कृषि कानूनों को लेकर सरकार को 'जगाने' के लिए आयोजित की जा रही है। माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में हजारों किसान जुटेंगे। 

आयोजन का काम संभाल रहे करनाल के किसान नेता रतन मान ने हमारे सहयोगी से बातचीत के दौरान बताया कि इस रैली का आयोजन सरकार को जगाने के लिए किया जा रहा है ताकि वह किसान विरोधी कानून वापस ले। बता दें कि किसान आंदोलन के 10 महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। 

28 अगस्त को करनाल में हुए किसान प्रदर्शन के दौरान लाठी चार्ज के खिलाफ तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन के बाद यह हरियाणा में किसानों की पहली रैली है। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि पुलिस की लाठीचार्ज में कम से कम 10 किसान घायल हुए थे और एक की मौत हो गई थी।

बता दें कि केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान बीते साल नवंबर महीने से ही दिल्ली के बॉर्डरों पर आंदोलन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि ये तीनों कानून वापस ले लिए जाए, जबकि सरकार इनमें बदलाव को तैयार है। कई दौर की बातचीत भी बेनतीजा रहने के बाद किसान अब तक आंदोलनरत हैं और देश के अलग-अलग राज्यों में महापंचायतों का आयोजन कर रहे हैं।