सीआईए और पॉम्पियो की थी प्लानिंग, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में रची गई थी जूलियन असांजे को मारने की साजिश

0
815

 वॉशिंगटन 
अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान साल 2017 में देश की खुफिया एजेंसी ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के अपहरण और हत्या की प्लानिंग की थी। उस समय जूलियन असांजे लंदन स्थित इक्वाडोर की एंबेसी में शरण लिए हुए थे। 

याहू न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरकी सेंट्रल एजेंसी सीआईए और ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों के बीच व्हिसलब्लोअर असांजे के अपहरण और हत्या को लेकर कई दौर की चर्चाएं हुईं, जिसमें यह पता लगाने की कोशिश की गई कि इस कदम के कानूनी दांव-पेच क्या हो सकते हैं। हालांकि, बाद में इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

रिपोर्ट छापने के लिए याहू ने अमेरिका के करीब 30 पूर्व अधिकारियों से बात की। रिपोर्ट के मुताबिक, उस समय माइक पॉम्पियो अमेरिका के विदेश मंत्री थे और इस साजिश को रचने में वह सबसे आगे थे। ट्रंप प्रशासन में रहे एक राष्ट्रीय सुरक्षाधिकारी ने कहा कि माइक पॉम्पियो और सीआईए अधिकारियों को बस खून दिख रहा था। 

जूलियन असांजे साल 2012 से 19 तक लंदन स्थित इक्वाडोर के वाणिज्य दूतावास में शरण लेकर रहे। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और लंदन की बेलमार्श जेल भेज दिया गया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here