चाइल्ड एक्टिविस्ट ने कर दी तालिबान से तुलना -राजस्थान में बाल विवाह रजिस्ट्रेशन पर बढ़ा बवाल

0
846

 जयपुर 
शादी के 30 दिनों के भीतर बाल विवाह की जानकारी प्रस्तुत करने के लिए राजस्थान विधानसभा द्वारा हाल ही में पारित विवाह अधिनियम, 2009 में संशोधन करने वाले एक विधेयक ने भाजपा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के बीच तीखी बहस छेड़ दी है। भाजपा ने अशोक गहलोत पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह "बाल विवाह की सामाजिक बुराई को मान्य करने" की सरकार है। इस बीच, बाल अधिकार कार्यकर्ताओं ने कहा कि सरकार का कदम जाति पंचों (खाप पंचायतों के समान पारंपरिक जाति समूह जिन्हें अक्सर बाल विवाह और अन्य प्रतिगामी रीति-रिवाजों की रीढ़ के रूप में देखा जाता है) के आगे झुकने जैसा था। 

गहलोत सरकार ने चार पेज का स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि राजस्थान अनिवार्य विवाह पंजीकरण (संशोधन) विधेयक मौजूदा अनिवार्य विवाह पंजीकरण अधिनियम में केवल एक "तकनीकी परिवर्तन" कर रहा था, और इसका उद्देश्य अधिक पीड़ितों तक पहुंचना था। यह बाल विवाह को कानूनी नहीं बनाता है क्योंकि जिला कलेक्टर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं और यह सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के अनुरूप भी है जिसने विवाह पंजीकरण को अनिवार्य बना दिया है।

बीजेपी ने लगाया गहलोत सरकार पर आरोप
भाजपा ने कांग्रेस पर बाल विवाह पर रोक लगाने वाले केंद्रीय कानून को कमजोर करने का आरोप लगाया है, लेकिन राज्य सरकार ने कहा कि बाल विवाह के पंजीकरण से उन्हें तेजी से रद्द करने में मदद मिलेगी और सरकार को अधिक पीड़ितों, विशेष रूप से विधवाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी। सरकार का तर्क है कि विवाह प्रमाण पत्र के अभाव में विधवा अक्सर सरकारी योजनाओं से वंचित रह जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here