10वीं आइबीएसए मंत्रिस्तरीय बैठक में क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा

0
124

न्यूयार्क (यूएस)
भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका त्रिपक्षीय सहकारी मंच (आइबीएसए) में भाग लेने वाले मंत्रियों ने बहुपक्षीय संगठनों में सहयोग, यूएनएससी सुधार, जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन की स्थिति सहित कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान भारत ने आइबीएसए (IBSA) के विदेश मंत्रियों के 10वें मंत्रिस्तरीय आयोग की मेजबानी की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राजील के अपने समकक्ष कार्लोस फ्रांका और दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री डा जो फाहला से मुलाकात की। तीनों ने भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के बीच सहयोग की फिर से पुष्टि की।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, बहुपक्षीय संगठनों में सहयोग, दक्षिण-दक्षिण सहयोग (South-South cooperation), UNSC सुधार (UNSC Reform), 2030 एजेंडा और सतत विकास लक्ष्य (Sustainable Development Goals), जलवायु परिवर्तन (Climate Change), आतंकवाद का मुकाबला , विकास के लिए वित्तपोषण (financing for development), WTO और G20 जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की गई। जबकि बैठक में अफ्रीकी(countering terrorism) संघ सहित क्षेत्रीय, मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया और यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 21 सितंबर को बैठक की अध्यक्षता की।

मंत्रालय के अनुसार, मंत्रियों ने आइबीएसए सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा की। उन्होंने आइबीएसए (IBSA) के भीतर नई पहलों का स्वागत किया, जैसे आइबीएसए (IBSA) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (IBSA National Security Advisors) की उद्घाटन बैठक, अंतर्राष्ट्रीय/त्रिपक्षीय विकास भागीदारी पर आइबीएसए कार्य समूह के रूप में विकास सहयोग एजेंसियों के बीच सहयोग का शुभारंभ और पारंपरिक दवाओं पर आइबीएसए के वरिष्ठ अधिकारियों की पहली बैठक। आइबीएसए दक्षिण-दक्षिण सहयोग की भावना का उदाहरण है। आईबीएसए फंड आईबीएसए सहयोग की एक विशेषता है। इसकी स्थापना के बाद से 44 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक आवंटित किया गया है, 35 साझेदार देशों में 39 दक्षिण-दक्षिण सहयोग विकास परियोजनाओं का समर्थन करता है, जिनमें से अधिकांश कम विकसित देश हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मंत्रियों ने 2023 और 2024 में भारत और ब्राजील की आगामी जी20 प्रेसीडेंसी को जी 20 एजेंडा को सहयोग करने और चलाने और विकास के दृष्टिकोण के साथ काम करने के उपयोगी अवसरों के रूप में भी नोट किया। इस बीच, जयशंकर ने तीसरे दिन चार देशों के अपने समकक्षों के साथ बातचीत की। उन्होंने एस्टोनिया के अपने समकक्ष उर्मास रेनसालु, नार्वे के विदेश मंत्री एनिकेन हुइटफेल्ड, बोलीविया के विदेश मंत्री रोजेलियो मायटा और यूके के विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली से मुलाकात की। जयशंकर शनिवार को महासभा में विश्व नेताओं को संबोधित करेंगे, जिसके बाद वह वाशिंगटन के लिए रवाना होंगे और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक करेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here