कांग्रेस से गोवा के पूर्व CM फलेरियो का इस्तीफा, कहा- ‘नहीं दिख रहा पार्टी का कोई भविष्य’

0
155

गोवा
गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन्हो फलेरियो ने आज राज्य विधानसभा सदस्यता और कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को दिए अपने त्यागपत्र में उन्होंने लिखा है कि  "वर्तमान स्थिति को देखते हुए मुझे पार्टी का कोई भविष्य नजर नहीं आ रहा है।"  ऐसी अटकले भी हैं कि फलेरियो जल्द ही ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि गोवा को विश्वसनीय विकल्प की जरूरत है. उधर, अगले साल गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले फलेरियो का कांग्रेस छोड़ना और टीएमसी का गोवा चुनाव में दिलचस्पी दिखाना प्रदेश में नए राजनैतिक समीकरण पैदा कर रहा है। 

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे दो पन्नों से एक पत्र में फलेरियो ने कई बातों का उल्लेख किया। कांग्रेस के साथ 40 सालों को याद किया। साथ ही पार्टी के प्रति अपने किए कार्यों का उल्लेख भी किया। पत्र में फलेरियो ने गोवा कांग्रेस पर भी सवाल उठाए। पार्टी में चल रहे अंतर्कलह पर सवाल उठाते फलेरियो ने लिखा कि पार्टी की ओर से मुझे बार-बार हतोत्साहित किया गया।  वे लिखते हैं, "2017 विधानसभा चुनाव का उल्लेख करते हुए फलेरियो लिखते हैं कि हमने प्रदेश चुनाव में 17 सीटें जीती। हमारे पास निर्दलीय विधायकों का भी सपोर्ट भी था, लेकिन हमारे आपसी मतभेदों के कारण बीजेपी बहुमत साबित करने में कामयाब रही और हमने जनता को नाउम्मीद किया। इन साढ़े चार सालों में मैंने पार्टी को जोड़ने का पूरा प्रयास किया लेकिन हाईकमान की नजरअंदाजी हर बार भारी पड़ी। 

उन्होंने लिखा, "अब तक, किसी को भी हमारे 13 विधायकों के नुकसान के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया गया। "गोवा में कांग्रेस अब वो पार्टी नहीं है जिसके लिए हमने बलिदान दिया और लड़ाई लड़ी। यह अपने संस्थापकों के हर आदर्श और सिद्धांत के विपरीत काम कर रही है .", फलेरियो ने अपने खत में इंदिरा गांधी, राजीव गांधी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपनी गोवा इकाई के लिए लापरवाह बन गई है। "नेताओं की एक टोली जनता के लिए अच्छा करने और सोचने के बजाय अपने व्यक्तिगत लाभ को प्राथमिकता दे रहे हैं। कुल मिलाकर हम एक प्रभावी विपक्ष बनने में पूरी तरह से विफल रहे हैं। इसलिए मुझे लगता है कि प्रदेश में फिलहाल पार्टी का कोई भविष्य नजर नहीं आता। "
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here