सरकार का ट्रांसजेंडरों को बड़ा तोहफा,सेक्स चेंज का खर्च भी आयुष्मान भारत स्कीम के तहत

0
157

नई दिल्ली
गरीब परिवारों के लिए केंद्र की बीमा स्कीम यानी आयुष्मान भारत के तहत अब ट्रांसजेंडर को भी मेडिकल कवर मिलेगा और साथ ही सेक्स चेंज जैसे ऑपरेशन के लिए भी इस बीमा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य नाम से भी जाना जाता है।

योजना के तहत गरीब परिवारों को हर साल सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा दिए जाने का प्रावधान है। अब सरकार की नई योजना SMILE  के तहत इस बीमा का फायदा ट्रांसजेंडरों तक पहुंच सकेगा।

समाजिक न्याय मंत्रालय 12 अक्टूब को सपोर्ट फॉर मार्जिनलाइज्ड इंडिविजुअल्स फॉर लाइवलीहुड एंड एंटरप्राइज यानी स्माइल योजना की शुरुआत करने वाला है। इसके तहत ट्रांसजेंडरों की सर्जरी और चिकित्सकीय सहायता के लिए भी बीमा दिया जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडरों के कल्याण और उत्थान के लिए पंचवर्षीय योजना में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब, वंचित और कमजोर तबके के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत इन परिवारों को  यानी 50 करोड़ लोगों सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है. हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ पात्रताएं होना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here