500 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी के चलते हीरा कारोबारी के 23 ठिकानों पर आयकर का छापा

0
131

नई दिल्ली
आयकर विभाग ने शनिवार को गुजरात के एक हीरा कारोबारी के 23 ठिकानों पर छापेमारी करके करीब 500 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी का खुलासा किया है. आयकर विभाग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, गुजरात का यह कारोबारी हीरा की मैन्युफैक्चरिंग और उसका निर्यात का काम करता है. आयकर विभाग ने सूरत, नवसारी, मोरवी, वांकानेर और मुंबई स्थित 23 ठिकानों पर छापेमारी की है.

आयकर अधिकारियों ने जानकारी दी कि इंटेलीजेंस से मिली सूचना के आधार पर इस छापेमारी को अंजाम दिया गया. इस दौरान दस्तावेजों इत्यादि की तलाश में 518 करोड़ रुपये मूल्य के हीरों की अघोषित खरीद-फरोख्त पकड़ी गई.

अधिकारियों ने दावा किया कि इस अघोषित खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों और आंकड़ों को गुप्त जगहों पर छिपा कर रखा गया था. इनकी देख-रेख का जिम्मा कारोबारी के कुछ ‘विश्वास पात्र कर्मचारियों’ के पास था.

आयकर विभाग के बयान के मुताबिक हीरों के इस अघोषित व्यापार के पैसों का कारोबारी ने प्रॉपर्टी और स्टॉक मार्केट में निवेश किया. वहीं छापे के दौरान विभाग ने बड़ी मात्रा में 1.95 करोड़ रुपये मूल्य की अघोषित ज्वैलरी और नकदी भी जब्त की है. साथ में 8900 कैरट के हीरे जिनका मूल्य 10.98 करोड़ रुपये है, उन्हें भी जब्त किया गया है. विभाग ने कारोबारी से जुड़े लॉकरों की पहचान भी कर ली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here