इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट: घर बैठे ऑनलाइन खुलवाएं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अकाउंट 

0
135

नई दिल्ली
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल तौर से सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देता है। जिनका भी खाता पोस्ट ऑफिस में है, वो इस ऐप के जरिए बेहद ही आसानी से बेसिक बैंकिंग ट्रॉजैक्शन कर सकते हैं। इस ऐप से ग्राहकों की बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच काफी आसान हो गई है। अगर आपके पास IPPB खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने का वक्त नहीं है और आप वहां लाइन में खड़े रहने की समस्या से बचना चाहते हैं, तो घर बैठे ही IPPB ऐप डाउनलोड कर उससे डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं।

कौन खुलवा सकता है अपना खाता
हालांकि, इसके तहत केवल 18 साल से अधिक उम्र के भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा यह डिजिटल सेविंग अकाउंट एक साल के लिए वैध होता है। खाता खोलने के एक साल के भीतर आपको अपने खाते के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को पूरा करना होता है। जिसके बाद इसे रेगुलर सेविंग अकाउंट में बदल दिया जाता है।

अपना सेविंग अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में IPPB मोबाइल बैंकिंग एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको IPPB मोबाइल बैंकिंग एप को ओपन कर ‘Open Account’ पर क्लिक करना होगा। ‘Open Account’ अकाउंट के विकल्प पर जाकर आपको पैन कार्ड नंबर और आधार नंबर को दर्ज करना होता है। पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद आपके लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा।
 
इस स्टेप के बाद अब आपको अपनी मां का नाम, शैक्षणिक योग्यता, पता और नॉमिनी आदि की डिटेल को दर्ज करना होगा। यह डिटेल दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका खाता खुल जाएगा। आप अपने ऐप के जरिए इस बैंक अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here