जानिए लडीफिंगेर के बेनिफिट्स

0
208

भिंडी (Ladyfinger or Okra) हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसकी खेती गर्म व उष्णकटिबंधीय जलवायु में की जाती है। अफ्रीका और दक्षिण एशिया में भिंडी की पैदावार अधिक होती है, ये दो रंगों में आती हैं हरी और लाल भिंडी। खाने में दोनों किस्मों का स्वाद एक जैसा होता है और पकने पर लाल भिंडी भी हरी हो जाती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि दक्षिणी अमेरिकी व्यंजनों में भिंडी सबसे लोकप्रिय फूड है।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का पसंदीदा फूड भी भिंडी की सब्जी है और एक्ट्रेस भाग्यश्री तो ओकरा (Okra) को कच्चा खा जाती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी हमारी शरीर की कई बीमारियों के लिए एक अमृत आहार है। इस आर्टिकल में हम आपको भिंडी खाने के कई बड़े फायदे बताने के साथ-साथ इसके कई फॉर्म में सेवन करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी देंगे।
​प्रोटीन से भरपूर भिंडी इम्यूनिटी बूस्ट करती है

भिंडी विटामिन C और K1 का बहुत अच्छा स्रोत है। विटामिन C एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है, जबकि विटामिन K1 बसा में घुलनशील विटामिन है जो ब्लड क्लोटिंग को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। भिंडी कैलोरी और कार्ब्स में कम होती है, इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है। कई फलों और सब्जियों में प्रोटीन की कमी होती है जबकि भिंडी में शरीर के लिए यह जरूरी पोषक तत्व पाया जाता है जिससे ये अनोखा आहार है।

​हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकती है भिंडी

हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल दिल की बीमारियों के अधिक जोखिम से जुड़ा होता है। भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक गाढ़ा जेल जैसा पदार्थ होता है, जो पाचन के दौरान खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। चूहों पर किए गए एक शोध में पता चला है कि जिन चूहों ने भिंडी का सेवन किया था, उन्होंने वाउल मूवमेंट के दौरान अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया था जो दिल के रोगों से जुड़ा है।

​भिंडी में होते हैं एंटी कैंसर गुण

ओकरा यानी भिंडी में लेक्टिन नामक एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकता है।एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से पता चला हैकि भिंडी में पाया जाने वाला लेक्टिन कैंसर कोशिका की वृद्धि को 63% तक रोक सकता है जो कि महिलाओं में ब्रीस्ट कैंसर का कारण है।

​डायबिटीज के लिए फायदेमंद

भिंडी का GI कम होता है जो शरीर में तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और इसलिए ये मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है। इसमें मौजूद तत्व माइरिसिटिन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। अध्ययनों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि सप्ताह में तीन बार भिंडी का सेवन करने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।

​Weight loss में मददगार है ओकरा ड्रिंक

भिंडी में मौजूद यौगिक वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकते हैं। चूहों पर किए एक शोध से पता चला है कि भिंडी से निकाले गए कार्ब्स ने शरीर के अतिरिक्त वजन, रक्त शर्करा के स्तर और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम किया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भिंडी का पानी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। भिंडी का अधिक पानी पीने से वजन कम हो सकता है और भूख भी नियंत्रित होती है। साथ ही इससे आपके चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ावा मिल सकता है।

​डायट में इस तरह से शामिल करें भिंडी

भिंडी भले ही आपकी रसोई का मुख्य हिस्सा हो लेकिन आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है। भिंडी खरीदते समय ये याद रखें कि फलियां कोमल हों। खाना पकाने से पहले चार दिनों तक उन्हें फ्रिज में स्टोर करें। आमतौर भिंडी का प्रयोग सब्जी बनाने के रूप में करते हैं। लेकिन आप भिंडी का सूप के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

​भिंडी बनाने का सही तरीका

अक्सर हम लोग भिंडी को धीमी आंच पर पकाते हैं लेकिन इसे हाई हीट पर पकाना सही तरीका है।
अगर आप भिंडी का अचार बनाते हैं तो इसका स्लाइम फैक्टर कम हो सकता है।
टोमेटो सॉस के साथ भिंडी पकाने से इसकी चिपचिपाहट (gumminess) कम हो जाती है।
भिंडी को स्लाइस करके कढ़ाई या ओवन में रोस्ट करके खाएं।
कुकिंग करते समय आप भिंडी को तब तक ग्रिल करें, जब तक यह थोड़ी ब्राउन न हो जाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here