यूपी में कोविड टीकाकरण 10 करोड़ पार, बना एक रिकॉर्ड

0
177

लखनऊ
कोविड नियंत्रण की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने कोविड टीके की 10 करोड़ से अधिक डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला यूपी देश का एकमात्र राज्य है।

यहां तेज टीकाकरण की नीति के क्रियान्वयन को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि 3 अगस्त को 5 करोड़ डोज पूरा करने के बाद अगले 54 दिनों में 5 करोड़ और वैक्सीन डोज दी गई। जबकि टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत में पहले एक करोड़ टीके लगाने में करीब 100 दिन लगे थे। शनिवार को 10 करोड़ का आंकड़ा पार होने के खास मौके को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य कर्मियों और आम जनता को समर्पित किया।

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 07.78 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की ताजा स्थिति के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र के 15 करोड़ 04 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है, खबर लिखे जाने तक इसमें से 08 करोड़ 15 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि 01 करोड़ 85 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here