ऐसे बनाएं केसर वाला दूध, बेदाग निखार और रेडिऐंट ग्लो से दमक उठेगा चेहरा

0
119

महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट उपयोग करने के बाद भी कई बार चेहरे पर वो मनचाहा ग्लो नहीं आ पाता, जिसकी आपको चाहत होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तनाव और काम की थकान के कारण आपका मन और शरीर एक साथ रिलैक्स नहीं कर पाता है।
आपने जरूर महसूस किया होगा कि कभी आपकी नींद पूरी हो जाती है पर फिर भी शरीर थका-थका रहता है। और कभी कई घंटे सोने के बाद भी नींद आती रहती है। जब ऐसी स्तिथि होती है तो त्वचा भी रिलैक्स नहीं कर पाती और महंगी क्रीम, फेशियल और फेस पैक लगाने के बाद चेहरा बुझा हुआ रहता है।

आपको चाहिए ये मैजिक ड्रिंक

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूरी है कि आपका मन और शरीर पूरी तरह रिलैक्स हो सके। इस काम में केसर का दूध आपकी बहुत मदद कर सकता है। केसर एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसका उपयोग मानसिक तनाव को दूर करने के लिए भी किया जाता है।
सदियों से केसर का उपयोग त्वचा को सुंदर और जवां बनाए रखने के लिए हो रहा है और इसका क्रेज आज भी जारी है। क्योंकि यह बहुत ही प्रभावी और गुणकारी औषधि है। जो मन और शरीर को एक साथ हील करने का काम करती है।
शादी से पहले खाना शुरू करें ये चीजें, वेडिंग डे तक चेहरे पर आएगा कमाल का ग्लो

ऐसे बनाएं केसर का दूध

आप दो चम्मच दूध लेकर इसमें केसर के दो से तीन रेशे भिगो दें। ऐसा दूध पीने से कम से कम 10 से 15 मिनट पहले कर लें।
जब दूध पीना हो तो एक गिलास दूध लेकर इसे गुनगुना करें। ध्यान रखें कि दूध को गुनगुना करना है, तेज गर्म नहीं।
गुनगुने दूध में केसर मिला दो चम्मच दूध डाल दें। आप देखेंगी कि केसर का रंग तुरंत दूध में आ गया है। अब आप इस एक गिलास दूध में 1 से 2 चम्मच शहद, मिश्री या चीनी मिला सकती हैं।
दूध का पोषण बढ़ाने के लिए आप इसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स या बादाम पाउडर भी मिला सकती हैं। आपका स्वादिष्ट केसर दूध तैयार है।

केसर दूध पीने का सही समय

आप हर दिन रात को सोने से पहले एक गिलास केसर का दूध पिएं। सोने से पहले दूध पीने का अर्थ यह बिल्कुल नहीं होता है कि आप बिस्तर पर बैठकर दूध पिएं और फिर गिलास साइड में रखकर सो जाएं!
प्रयास करें कि रात को सोने से आधा या एक घंटा पहले दूध पी लें। ताकि पाचन में आसानी रहे और गैस की समस्या भी ना हो। दूध में लेक्टिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में रिलैक्सिंग हॉर्मोन्स बढ़ाकर मन को शांत करता है और नींद अच्छी आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here