छत्‍तीसगढ़ में मानसून सक्रीय, रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में भारी बारिश के आसार

0
146

रायपुर
छत्‍तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कभी बारिश तो कभी तेज धूम के साथ उमस का अहसास लोगों की परेशानियों का सबब बना हुआ है।मानसूनी तंत्र के प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से रायपुर, बिलासपुर व दुर्ग रहेगा। मानसून की सक्रियता के प्रभाव से मौसम में यह बदलाव 22 सितंबर तक रहेगा। सोमवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी राज्स्थान और उसके आसपास 4.5 किमी ऊंचाई तक है। मानसून द्रोणिका कोलकाता और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इसके प्रभाव से ही मंगलवार को प्रदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

अस्‍पतालों में मरीजों की बढ़ी संख्‍या

मौसम में आ रहे उतार चढ़ाव के चलते मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। रायपुर में अस्‍पतालों में मौसमी बीम‍ारियों के मरीज भी बढ़ गए हैं। यहांं आए दिन सर्दी, बुखार, जुकाम से पीडि़त मरीज पहुंच रहे हैं। बेमौसम बारिश के चलते लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के पर भी असर पड़ रहा है। खंड वर्षा से भी लोगों की परेशानी बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here