सामान्य से बेहतर रहा मॉनसून, दक्षिण-मध्य बिहार में अच्छी-खासी बारिश होने के आसार

0
135

पटना
बिहार में मॉनसून सामान्य से बेहतर बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती दशा विकसित होने से प्रदेश में सामान्य तौर पर बारिश अभी जारी है. आइएमडी, पटना के मुताबिक दक्षिण-मध्य बिहार में अच्छी-खासी बारिश होने के आसार हैं.

इधर बिहार में बारिश का आंकड़ा 1012 मिलीमीटर को पार कर गया है. बारिश का यह आंकड़ा सामान्य से सात प्रतिशत अधिक है. आम तौर पर इस मौसम में 950 एमएम तक बारिश होती है, लेकिन इस बार स्थिति बेहतर रही.

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी की वजह से बिहार का मौसम रविवार को कुछ बोझिल महसूस हुआ. पिछले एक हफ्ते से चल रही तेज पुरवैया बंद हो गयी. हवा की रफ्तार कम हो जाने से पटना सहित समूचे मध्य बिहार में ज्यादा ऊमस और गर्मी महसूस की गयी. पूरे बिहार में अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

फिलहाल बनी मौसमी दशाओं की वजह से सोमवार को उत्तर-पश्चिमी बिहार, दक्षिण पश्चिमी बिहार, दक्षिण मध्य बिहार, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में सामान्य से बेहतर बारिश होने के आसार हैं. यह स्थित अगले 48 घंटे तक बनी रह सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here