रानी कमलावती के नाम पर होगा न्यू मार्केट में नव-निर्मित शॉपिंग कॉम्पलेक्स नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने किया शॉपिंग कॉम्पलेक्स का लोकार्पण

0
127

भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि न्यू मार्केट स्थित 45 चबूतरों के स्थान पर नव-निर्मित शॉपिंग कॉम्पलेक्स का नाम रानी कमलावती कॉम्पलेक्स होगा। सिंह ने आज शॉपिंग कॉम्पलेक्स का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को देश के इतिहास, महापुरुषों और संस्कृति के बारे में जानकारी होनी चाहिये। सिंह ने कहा कि मैंने पहली बार देखा कि इतने कम समय में काम पूरा किया गया हो। मैंने 8 माह पहले इस कार्य का भूमि-पूजन किया था। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर और उनके पूरे स्टॉफ को बधाई दी।

सिंह ने कहा कि यहाँ पहले 45 दुकानें थीं, अब 85 दुकानें बन गई हैं। इससे पुराने दुकानदारों के अलावा अन्य 40 लोगों को दुकानें मिल सकेंगी। इसके पास ही 36 दुकानों पर 75 दुकानें बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम और स्मार्ट सिटी द्वारा विकास के अनेक कार्य किये जा रहे हैं। भोपाल देश की स्वच्छतम राजधानी है। नागरिकों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिये सतत प्रयास किये जा रहे हैं।

जब भी भोपाल आते थे, न्यू मार्केट जरूर जाते थे

सिंह ने कहा कि न्यू मार्केट भोपाल का ऐसा मार्केट है, जिसमें हर कोई जाना चाहता है। उन्होंने कहा कि पहले मैं जब कभी भोपाल आता था, तो न्यू मार्केट जरूर जाता था। इसे और बेहतर बनाया जायेगा।

7200 अवैध कॉलोनियाँ होंगी वैध

सिंह ने कहा कि प्रदेश की 7200 अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्यवाही की जा रही है। इससे वहाँ रहने वाले नागरिकों को बेहतर सुविधाएँ मिल सकेंगी। साथ ही अधिकारियों को यह निर्देश भी दिये गये हैं कि अब अवैध कॉलोनी बनेंगी, तो सख्त कार्यवाही होगी। कम्पाउंडिंग 10 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत की गई है। इससे निर्धारित फीस देकर मकान मालिक अतिरिक्त निर्माण को वैधानिक कर सकेगा।

घोषणाएँ

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने व्यापारी संघ की माँग पर अनेक घोषणाएँ कीं। उन्होंने कहा कि पूरे न्यू मार्केट में ग्रेनाइट के पेबिंग ब्लॉक लगाये जायेंगे। हनुमान मंदिर परिसर और पिंक पार्किंग का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। शी-लाउंज बेबी फीडिंग सेंटर बनाया जायेगा। नि:शुल्क आर.ओ. वॉटर फिल्टर लगाया जायेगा। न्यू मार्केट के चारों प्रवेश द्वारों का सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा।

विधायक एवं पूर्व मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि कच्ची दुकानों में बैठने वाले व्यापारी अब पक्की दुकानों में बैठेंगे। उन्होंने कहा कि न्यू मार्केट शहर का ह्रदय-स्थल है। पूर्व महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि हम आने वाली पीढ़ी को साफ-सुथरा न्यू मार्केट सौंपकर जाना चाहते हैं।

भोपाल नगर निगम कमिश्नर के.वी.एस. चौधरी ने कहा कि व्यापारियों के सहयोग से ही यह कार्य हुआ है। व्यापारियों की सहमति से आगे भी इस तरह के कॉम्पलेक्स बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 2 करोड़ 66 लाख की लागत से 85 दुकानें बनाई गई हैं। इनमें भूतल में 45, प्रथम और द्वितीय तल में 20-20 दुकानें हैं। न्यू मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष गंगराड़े ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here