अब आसानी से होंगे बाबा केदार के दर्शन, प्रशासन बना रहा ऑफलाइन पास 

0
136

देहरादून
अब केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्री आसानी से बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे। अब जिला प्रशासन ऑफलाइन पास भी जारी करेगा। बता दें कि इसके साथ ई पास की व्‍यवस्‍था भी जारी रहेगी। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है। चारों धामों में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए ई-पास की व्‍यवस्‍था की गई। वहीं, रुद्रप्रयाग में केदारनाथ के दर्शन को कई तीर्थयात्री बिना ई-पास के आ रहे हैं, जिस पर पुलिस प्रशासन उन्‍हें वापस लौटा रहा था। अब जिला प्रशासन ने केदारनाथ के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑफलाइन पास भी जारी करेगा। आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र और केरल से आने वाले तीर्थयात्रियों को आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ वैक्सीन के दोनों डोज का प्रमाणपत्र लाना जरूरी हैं। वहीं, अन्‍य राज्‍यों के लिए टीके के दोनों डोज का प्रमाणपत्र जरूरी है। 

अब बिना ई-पास के आने वाले श्रद्धालु भी बदरीनाथ और केदारनाथ के दर्शन कर पाएंगे। चमोली और रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने ऐसे श्रद्धालुओं के लिए ऑफ लाइन पास जारी करने का निर्णय लिया है। दरअसल, बदरीनाथ और केदारनाथ में निर्धारित अधिकतम संख्या से कम यात्री पहुंच रहे हैं। 

बेपटरी व्यवसाय में आई चारधाम यात्रा से जान बदरीनाथ के लिए यह संख्या प्रतिदिन 1000 और केदारनाथ के लिए 800 है, जबकि दोनों धामों में क्रमश: औसतन 400 और 600 यात्री ही जा रहे हैं। गंगोत्री व यमुनोत्री में ऑफ लाइन पास की व्यवस्था बनी है। ऑफलाइन पास भी कोरोना गाइडलाइन के तहत जारी होंगे। यह पास तभी जारी होंगे, जबकि निर्धारित संख्या से कम यात्री धामों में रहेंगे।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here