मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान पर अधिकारी करें फोकस: कलेक्टर

0
11

मेगा कैंप लगाकर शत-प्रतिशत बनाएं आयुष्मान कार्ड
पंचायतवार संपर्क ग्रुप बनाकर आमजन को सीधे योजनाओं की जानकारी से जोड़ें
छतरपुर   
                
कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेेट सभाकक्ष में टी.एल. प्रकरणों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ ए.बी. सिंह तथा एडीएम पी.एस. चौहान सहित राजस्व एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री जीआर ने सीएम हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कि शिकायतों का प्रोग्रेस बढ़ाते हुए शतप्रतिशत निराकारण हो तथा शिकायतें 50 दिवस से अधिक लंबित न रहे। उन्हांेने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग की एक भी शिकायत लंबित न रहे। दिव्यांगजनों को पहले से चिन्हित कर लाभ दें। शिकायतों को अधिक दिवस और नॉनअटेंड करने पर संबंधित को नोटिस जारी करने के निर्देश

पात्र लोगों को शत्-प्रतिशत लाभ देने का प्रस्तुत करना होगा प्रमाण पत्र
लाभ से वंचित रहने पर तय की जाएगी जिम्मेदारी
6 माह के बच्चों के निकायों समग्र आईडी बनाने के निर्देश
कलेक्टर श्री जीआर ने जिले में चल रहे मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्त पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिले और पूरा फोकस करें कि इस अभियान में कोई भी पात्र वंचित न रहे। सभी से पात्रता के अनुसार शतप्रतिशत लाभ देने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि लंबित आवेदनों की ब्लॉकवार समीक्षा करंे और लाभ दें। अगर कोई पात्र वंचित रहता है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जाएगी। उन्हांेने मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना में लोगों से आवेदन करवाने तथा जांच करते हुए प्रकरण स्वीकृत करने के निर्देश दिए तथा नक्शा शुद्धिकरण पखवाड़ा में नक्शा अपडेट और बाकी रह गई पीएम किसान योजना में केवायसी करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री जीआर ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पंचायतों के व्हाट्सएप पर संपर्क गु्रप बना लें और प्रमाण प्रस्तुत करें। जिससे आमजन तक सीधे योजनाओं की जानकारी पहुंच सके तथा वह शासन प्रशासन से जुड़ सकें। जिससे विभिन्न समस्याओं का तुरंत ही समाधान किया जा सकेगा। उन्होंने नपा छतरपुर को निर्देशित कि शहर हेलोजन बल्ब की जगह एलईडी बल्ब लगवाएं और मुक्ति धाम की रोड, बॉउण्ड्री बनाने सहित वहां कि स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव हेतु खुले प्लाटों में पानी न भरा रहे, उन्हें नोटिस दें।
कलेक्टर श्री जीआर पीओडूडा को निर्देश दिए कि चल रहे अभियान में 6 माह और 6 वर्ष से अधिक उम्र में बच्चों के समस्य निकायों में लंबित समग्र आईडी तीन दिवस के भीतर बनाएं जिससे उन्हें वंचित लाडली लक्ष्मी और विभिन्न योजनाओं का तुरंत लाभ दिया जा सके।  

कुछ बच्चों को शिक्षक बनाने के लिए तैयार करें
पंचायतों के इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी भेजें
कलेक्टर श्री जीआर ने जिला शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूल से संबंधित खाली पड़े भवनों में अनावश्यक कोई भी व्यक्ति सामग्री न रखे उनका शिक्षा के लिए उपयोग करें। अगर ऐसा पाया जाता है तो संबंधित पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सख्त शब्दांे में कहा कि स्कूलों में बच्चों को प्रार्थना के समय स्वच्छता एवं नशामुक्ति की शपथ दिलाना सुनिश्चित किया जाए और इसकी जानकारी समस्त विद्यालय को रहे। उन्होंने कहा कि कुछ छात्रों को चिन्हित करते हुए विशेष रूप से उन्हें आगे शिक्षक बनने के लिए तैयार करें। उन्हांेने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत में जितने भी इंफ्रास्ट्रक्चर शासकीय भवन बने है उनका डाटा तैयार कर अवगत कराएं।

जिला अस्पताल में पूर्ण रूप से गुटखा, तम्बाकू प्रतिबंधित करने के निर्देश
अधिकारियों-कर्मचारियों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण
कलेक्टर श्री जीआर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला अस्पताल में ध्रूमपान से जुड़े सभी पदार्थ गुटखा, तम्बाकू पूर्णतः प्रतिबंधित करें तथा प्रसूती एवं जननी सुरक्षा योजना का लाभ संबंधित को तुरंत मिले और अस्पताल में डिलीवरी के लिए आने वाली महिला कि जानकारी पहले से रहे। उन्हांेने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों मंे मच्छरों की रोकथाम के लिए अभियान चलाने तथा लोगों को जागरूक करने को कहा और सीएमएचओ और सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि ब्लॉक एवं जिला स्तर पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों तथा निचले स्तर के अमले का कैम्प लगाते हुए हैल्थ चेकअप करें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड शत् प्रतिशत बनाने है जिसके लिए मेगा कैम्प का आयोजन करें और समस्त हितग्राहियों का अगर आयुष्मान कार्ड नहीं बना है तो पहले उनका कार्ड बनवाएं तभी विभिन्न लाभ से लाभांवित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here