भारत से यात्री उड़ानों पर एक महीने का प्रतिबंध हटा दिया, 27 सितंबर से शुरू हो रही कनाडा फ्लाइट्स

0
109

 नई दिल्ली 
कनाडा सरकार ने रविवार को भारत से यात्री उड़ानों पर एक महीने का प्रतिबंध हटा दिया, जो कि बढ़े हुए कोरोना वायरस रोग (कोविड -19) प्रोटोकॉल के मद्देनजर लगाया गया था। मंगलवार को, कनाडा ने भारत से सभी सीधी वाणिज्यिक और निजी यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 26 सितंबर तक बढ़ा दिया था। हालाँकि, अब प्रतिबंध समाप्त होने के साथ, भारत के यात्री कुछ एहतियाती उपायों के साथ 27 सितंबर से कनाडा की यात्रा कर सकते हैं, जिसमें नेगेटिव कोविड रिपोर्ट शामिल है। 

मामले से परिचित अधिकारियों के अनुसार, एयर कनाडा से 27 सितंबर (सोमवार) को भारत से अपनी उड़ानें फिर से शुरू करने की उम्मीद है, जबकि एयर इंडिया 30 सितंबर से कनाडा के लिए अपनी उड़ानें फिर से शुरू कर देगी। 

परिवहन कनाडा द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में कोविड -19 स्थिति को देखते हुए जारी एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, भारत से कनाडा की यात्रा करने वाले यात्रियों को निम्नलिखित नियमों का पालन करने की आवश्यकता होगी:

-यात्रियों के पास कनाडा के लिए उनकी उड़ान के निर्धारित प्रस्थान समय के 18 घंटे के भीतर दिल्ली हवाई अड्डे पर अनुमोदित जेनेस्ट्रिंग प्रयोगशाला से एक नकारात्मक कोविड -19  रिपोर्ट होनी चाहिए।

-बोर्डिंग से पहले, एयर ऑपरेटर यात्रियों के परीक्षा परिणामों की जांच करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे कनाडा आने के योग्य हैं।
  
-पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को संबंधित जानकारी अराइवकैन मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर भी अपलोड करनी होगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि यात्रियों ने ऐसा किया है और जो इन आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं उन्हें बोर्डिंग नहीं करने दी जाएगी।

-भारत के यात्री जो अप्रत्यक्ष मार्ग से कनाडा की यात्रा कर रहे हैं, उनके पास भारत को छोड़कर किसी अन्य तीसरे देश से नेगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट होनी चाहिए; परीक्षण प्रस्थान के 72 घंटे के भीतर आयोजित किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here