जनरल एटॉमिक्स के प्रमुख से मिलेंगे पीएम मोदी, भारत अमेरिका से 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा

0
133

नई दिल्ली: भारत की सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए अमेरिका से 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को वॉशिंगटन में चार शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ सशस्त्र ड्रोन निर्माता जनरल एटॉमिक्स के प्रमुख से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी तीन दिनों की अमेरिका यात्रा पर वॉशिंगटन पहुंच गए हैं और भारतीय समय के अनुसार आज शाम 7 बजे चार शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करने वाले हैं.

सूत्रों के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी सभी चार सीईओ से आमने-सामने मुलाकात करेंगे. ये सभी ऐसी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं, जो अपने-अपने क्षेत्रों में अग्रणी हैं. जनरल एटॉमिक्स के प्रमुख, क्वालकॉम सेमी-कंडक्टर प्रमुख, ब्लैकरॉक वैश्विक निवेश कंपनी, फर्स्ट सोलर (नॉन कन्वेंशनल एनर्जी लीडर) और एडोब (सॉफ्टवेयर में यूएस लीडर) के सीईओ से मुलाकात करेंगे.

सूत्रों के अनुसार, भारत सरकार अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए तीन अरब डॉलर खर्च कर 30 सशस्त्र (आर्म्ड) ड्रोन खरीदने की योजना बना रही है. इस योजना के तहत भारत की तीनों सेनाओं के लिए 10-10 एमक्यू-9 रीपर ड्रोन खरीदने जाएंगे. अमेरिका से ड्रोन खरीदने के बाद भारतीय सेना की ताकत बढ़ेगी और सीमा पर दुश्मनों पर नजर रखने में आसानी होगी.

प्रीडेटर ड्रोन की खासियत की बात करें तो यह कई खूबियों से लैस है. यह ड्रोन 9 हार्ड प्वाइंट के साथ आता है और यह हवा में लगभग 27 घंटे तक टिका रह सकता है. यह ड्रोन हवा से जमीन पर मार करने वाली सेंसर और लेजर निर्देशित बम ले जाने वाली क्षमता से लैस है. वहीं UAV 50 हजार फीट की ऊंचाई पर संचालित होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here