रेलवे ने शुरू की नई सेवा, अब टिकट बुकिंग हुआ बेहद आसान

0
112

नई दिल्ली
भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नई सेवा शुरू की है. रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए काम की खबर है. कोरोना काल में रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई बड़े बदलाव किए. इसी क्रम में रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए अब हिंदी में भी UTS ऐप की सुविधा दे रहा है.

रेल मंत्रालय के अनुसार, यूटीएस मोबाइल ऐप के यूजर अब रेल टिकट बुक हिन्दी भाषा में बूक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे द्वारा विकसित किया गया यह ऐप लोगों के लिए एक नई सुविधा लेकर आया है. पहले यह ऐप अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध था. लेकिन अब इसमें हिंदी भाषा को भी जोड़ दिया गया है. इससले यात्री अब आसानी से अपनी भाषा में टिकट बुकिंग कर पाएंगे.

रेल मंत्रालय ने बताया कि इस ऐप के वर्तमान में लगभग 1.47 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं. और धीरे-धीरे इस संख्या में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुसाफिरों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में, रेलवे ने UTS ऐप को लॉन्च किया ताकि लोग खुद से ही जनरल टिकट भी बुक करने लगे. इस ऐप के लॉन्च होने से लोगों अब टिकट बुकिंग में आसानी होगी.

UTS ऐप से ऐसे करें टिकट बुकिंग

  • UTS मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने के लिए आप सबसे पहले अपने फोन में इसे इंस्टॉल करें.
  • इसके बाद आपको इसके साथ अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करें.
  • अब आप यहां अपनी आईडी बनाएं.
  • इसके बाद ऐप में आपको टिकट बुक करने के दो ऑप्शन दिखाई देंगे.
  • बुक एंड पेपर (पेपरलेस) और बुक एंड प्रिंट (पेपर) इन दोनों में से किसी का भी चुनाव करके आप टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं.
  • यदि आप पेपरलेस का विकल्प चुनते हैं, तो आपको स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट निकालने की आवश्यकता नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here