संतरे के छिलके के सीक्रेट

0
93

ट्विंकल खन्ना बॉलिवुड की उन चुनिंदा सिलेब्रिटीज में शामिल हैं, जो लंबे अर्से से स्क्रीन से दूर हैं लेकिन हमेशा लाइमलाइट में रहती हैं। ट्विंकल खन्ना के चेहरे का रेडिएंट ग्लो कभी गायब नहीं होता है और ना ही फीका पड़ता है। ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि सिलेब्रिटीज महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के कारण इतनी सुंदर दिखती हैं।
ऐसा होता जरूर है लेकिन हमेशा नहीं। सिलेब्रिटीज ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेने के साथ ही अपनी लाइफस्टाइल और डायट पर बहुत ध्यान देती हैं। ट्विंकल भी ऐसा ही करती हैं। खट्टे फलों की खूबियों के बारे में हम सभी जानते हैं कि इन्हें खाने और त्वचा पर लगाने से चेहरा ग्लो करने लगता है। लेकिन इन फलों के छिलके खाने के फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं।

सीट्रस फलों के छिलके खाती हैं ट्विंकल

ट्विंकल ने अपनी एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह बात लिखी कि इन्हें सीट्रस फ्रूट्स के छिलके खाना पसंद है। ट्विंकल अपनी पोस्ट की शुरुआत कुछ इस तरह करती हैं 'एक राज-मैं सीट्रस फ्रूट्स के छिलके भी खाती हूं। संतरे के छिलकों में मांसल फल से अधिक फाइबर होते हैं।'
आपको बता दें कि संतरे का छिलका बहुत गुणकारी होता है। ज्यादातर लोग सिर्फ यही जानते हैं कि संतरे के छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर बनाकर चेहरे पर लगाया जाता है। यह बात सही है लेकिन आप इस पाउडर का उपयोग औषधि के रूप में भी कर सकती हैं। जो आपके निखार को बहुत तेजी से बढ़ाने का काम करता है।

संतरे का छिलका खाने के फायदे

संतरे के छिलके से बना पाउडर हर दिन खाने से आपकी चेहरे पर गुलाबी चमक बढ़ने लगेगी। क्योंकि यह पाउडर आंतों को स्वस्थ बनाता है। इससे इनकी सोखने की क्षमता बढ़ती है और भोजन का पूरा सत्व आपके शरीर को मिलता है।
संतरे के अलावा नींबू, मौसमी, नारंगी जैसे फलों के छिलके का उपयोग भी आप कर सकती हैं। क्योंकि इनमें फ्लेवोनॉइड्स पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे

सीट्रस फ्रूट्स के छिलकों में और खासतौर पर संतरे के छिलकों में स्ट्रेपरिडिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है और शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में सहायक है। इससे आपकी त्वचा जवां और ग्लोइंग बनी रहती है।
बादाम और केले से बनी इस स्मूदी के हैं कई फायदे, बॉलिवुड हसीनाओं की तरह मेंटेन रहेगी आपकी खूबसूरती

पाचन में सुधार करे

आमतौर पर त्वचा से संबंधित समस्याएं डायरेक्टली और इनडायरेक्टली पेट की समस्याओं से जुड़ी होती हैं। जब पाचन सही से नहीं होता है तो त्वचा की कोशिकाओं को पूरा पोषण नहीं मिलता और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हावी होने लगती हैं।
संतरे के छिलके का पाउडर हर दिन खाने से आपका पाचन बेहतर बनता है। आप हर दिन सुबह के समय आधा से एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर खा सकती हैं। इसके बाद ताजा पानी पी लें।
ऐसा आपको खाली पेट करना है। बेहतर रहेगा कि नियमित सेवन शुरू करने से पहले आप आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह लें। ताकि आपकी जरूरत के हिसाब से वे इसकी सही मात्रा लेने की विधि बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here