“आत्मनिर्भर किसान-आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश”

0
128

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की किसानों की आमदनी को दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने की मंशानुरूप सोमवार 27 सितम्बर को निवाड़ी (पृथ्वीपुर) में महत्वपूर्ण निर्णय हुआ। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने किसानों के हित में बरुआ सागर मंडी को निवाड़ी (पृथ्वीपुर) मंडी में स्थानांतरित करने की घोषणा की। राज्य मंत्री कुशवाह निवाड़ी में किसानों के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

निवाड़ी कृषि उपज मंडी में “एक जिला-एक उत्पाद योजना” पर आयोजित परिचर्चा में राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि अदरक के उन्नत किस्म के बीज की समस्या सामने आई है। अधिकारियों को किसानों की मांग के अनुसार उन्नत बीज उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। जिले के और जिले के आसपास के अन्य जिलों के अदरक उत्पादक किसान भाईयों की परेशानी को देखते हुए बरुआ सागर मंडी को निवाड़ी (पृथ्वीपुर) मंडी में स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि किसान भाई अब अदरक की फसल के उत्पादन के साथ-साथ उसकी प्रोसेसिंग कर सके, इसके लिए उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी दे रहा है।

कार्यक्रम में मंडी अध्यक्ष राजेश पटेरिया, जिला कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, कृषक बंधु, स्व-सहायता समूह की बहनें शामिल हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here