चरणजीत चन्नी के CM बनने की पूरी इनसाइड स्टोरी

0
127

चंडीगढ़
पंजाब में जारी सियासी हलचल के बीच कांग्रेस पार्टी ने चौंकाते हुए चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है. चरणजीत सिंह चन्नी आज (20 सितंबर) सुबह 11 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे और इसके साथ ही कांग्रेस (Congress) दो उप-मुख्यमंत्री भी बनाएगी. पिछले कई महीनों से पंजाब में अंतरकलह से जूझ रही कांग्रेस ने चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर एक तीर से चार बड़े निशाने साधे हैं.

एक चन्नी से कांग्रेस ने साधे चार निशाने

ये इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के बहाने कांग्रेस ने 4 बड़े दांव खेले हैं. चन्नी एक तो सिख चेहरा हैं और साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) के मुकाबले युवा हैं. सिख होने के साथ दलित समुदाय से आते हैं. कांग्रेस इस तरह से उन्हें अकाली दल और बीएसपी के गठबंधन की काट के तौर पर भी देख रही है. और चौथी क्वालिटी ये कि चन्नी भी अमरिंदर सिंह विरोधी कैंप के हैं. पिछले कई दिनों ने नवजोत सिंह सिद्धू के सुर में सुर मिला रहे थे.

सीएम के 4 दावेदारों पर कैसे भारी पड़ा चन्नी का नाम

चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) का नाम एक के बाद एक सीएम के 4 दावेदारों पर भारी पड़ा. तो चलिए आपको बताते है कि जिन 4 नामों की सुबह से शाम तक चर्चा थी, उनका पत्ता कैसे कटा?

1. अंबिका सोनी: जनाधार विहीन नेता और पंजाब कांग्रेस उन्हें मंजूर नहीं करती.
2. सुनील जाखड़: गैर सिख (हिंदू) के नाम पर कांग्रेस के अंदर ही विरोध.
3. नवजोत सिद्धू: अमरिंदर के पार्टी छोड़ने और तोड़ने का 100 प्रतिशत डर.
4. सुखजिंदर रंधावा: सिद्धू कैंप से मुख्यमंत्री का मतलब अमरिंदर सिंह को चिढ़ाना.

अमरिंदर के खिलाफ सीएम बनाना कांग्रेस के वश में नहीं

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने इस्तीफे के बाद ये जता दिया कि पंजाब की कांग्रेस पॉलिटिक्स में उनसे बड़ा नाम अभी कोई नहीं है. बेशक उन्हें सीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ी, लेकिन उनकी रजामंदी के खिलाफ जाकर सीएम बनाना भी कांग्रेस के वश में नहीं है. अंबिका सोनी से लेकर सुनील जाखड़ और फिर खुद नवजोत सिंह सिद्धू और उसके बाद अमरिंदर विरोधी सुखजिंदर रंधावा के नाम सीएम के लिए आए, लेकिन कांग्रेस अमरिंदर को नाराज करने का रिस्क नहीं ले पाई. इसी के बाद चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) का नाम सामने आया, जिन्हें अमरिंदर ने भी बधाई दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here