गुजरात के बंदरगाह पर हेरोइन की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई, कीमत 9000 करोड़, अफगानिस्तान से लाए थे 

0
113

कच्छ
 गुजरात में कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर हेरोइन की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई है। हेरोइन की यह खेप 3 हजार किलो बताई जा रही है, जिसकी कीमत लगभग 9000 करोड़ रुपए होगी। डीआरआई और कस्टम डिपार्टमेंट के अधिकारियों के मुताबिक, हेरोइन को अफगानिस्तान से इम्पोर्ट कर भारत लाया गया था। यहां हेरोइन की यह खेप दो कंटेनर्स से जब्त की गई है। जहां से 2 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।
मुंद्रा पोर्ट पर हेरोइन की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई गिरफ्त में आए लोगों से पूछताछ में पता चला है कि, कंटेनरों को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित आशी ट्रेडिंग फर्म द्वारा अफगानिस्तान से अदाणी के मुंद्रा पोर्ट पर आयात किया गया था। किसी को शक न हो इसलिए तस्कर हेरोइन को टेलकम पाउडर बताकर भारतीय जल सीमा में दाखिल हुए। इधर, इंडियन कोस्टगार्ड्स, डीआरआई और कस्टम डिपार्टमेंट का एक गुप्त सूचना के आधार पर पिछले पांच दिनों से सर्च ऑपरेशन चल रहा था। अधिकारियों ने बताया कि, जिस निर्यातक फर्म से हेरोइन लाई गई…उसकी पहचान अफगानिस्तान के कंधार में स्थित हसन हुसैन लिमिटेड के रूप में की गई है। 
अफगानिस्तानी फर्म से खरीदी गया करोड़ों में कच्छ में मुंद्रा पोर्ट पर पहुंचे कंटेनर्स को रोक कर डीआरआई और कस्टम डिपार्टमेंट के दस्ते ने जब जांच की तो टेलकम पाउडर की आड़ में करोड़ों का ड्रग्स बरामद हुआ। इसके साथ ही दो लोगों को अरेस्ट किया गया। अधिकारियों ने कहा कि, विदेश से भारतीय सीमा में लाया गई यह हेरोइन अब तक की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई है। जिसकी कीमत करीब 9000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। 100 किलो ड्रग्‍स लेकर पाकिस्‍तान के ग्‍वादर पोर्ट से आ रहे थे तस्कर, तभी पहुंचे इंडियन कोस्टगार्ड ईरानी बोट से मिली 30 किलो हेरोइन इससे एक दिन पहले आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) और भारतीय तटरक्षक बल (कोस्टगार्ड्स) की संयुक्त कार्रवाई में समुद्र के अंदर एक विदेशी बोट से 30 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया गया था। 

हेरोइन के साथ उस बोट को भी कब्जा लिया गया और उस पर सवार लोगों को हिरासत में ले लिया गया। गुजरात एटीएस के एक अधिकारी ने इस बारे में मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, समुद्र में जो बोट भारतीय सीमा के अंदर आ पहुंची थी..उस पर ईरान के लोग सवार थे। एटीएस के पुलिस उपाधीक्षक बी.पी. रोजियो के मुताबिक, ये सूचना हमें मिली थी कि कुछ विदेशी लोग बोट के जरिए ड्रग लेकर भारतीय समुद्री सीमा में घुसे हैं। तब हमने भारतीय तटरक्षक दल के साथ मिलकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया। अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास भारतीय इलाके में ही वो बोट दिखी। हमने उसे घेर कर उसकी तलाशी ली, जिस दौरान उससे ड्रग बरामद हुई। पता चला कि, बोट ईरान की है..तब उसमें सवार 7 ईरानी नागरिकों को भी हिरासत में ले लिया। वे अपने आपको क्रूू-मेंम्बर बता रहे थे। उनसे अब उच्चाधिकारी पूछताछ कर रहे हैं।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here