ये फ्रूट को बॉडीबिल्डिंग के लिए वरदान मन जाता है

0
171

वजन बढ़ना शरीर के लिए ही नहीं बल्कि मस्तिष्क के लिए भी खतरनाक हो जाता है। ऐसे में वजन को संतुलित रखना और कम करना बेहद जरूरी है। ऐसे में वजन घटाने के लिए आप हरे रंग का एक जबरदस्त फल का सेवन कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं नाशपाती की। आपको जानकर हैरानी होगी की नाशपाती को सभी पोषक तत्वों का पावर हाउस भी माना जाता है। इके अंदर आपको पोटेशियम, पेक्टिन, और टैनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

इसके अंदर फाइबर भी होता है मल त्यागने की प्रक्रिया को सुगम बनाता है और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करता है। यही नहीं नाशपाती के जरिए रक्त शर्करा का स्तर भी सही रहता है और आपका हृदय भी बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही नाशपाती में कैलोरी कम होती है जो वजन घटाने में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।
​फाइबर से भरपूर

साल 2001 में द फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड फॉर द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि एक मध्य आकार की नाशपाती के अंदर 6 ग्राम फाइबर होता है। यह महिलाओं के दिनभर की 24 प्रतिशत खुराक के बराबर है। आपको बता दें अगर आप फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और साथ ही यह आपके डाइजेशन को भी धीमा कर देता है।

​कैलोरीज में होती है कम

वजन घटाने की प्रक्रिया में कैलोरीज को घटाना बेहद जरूरी माना जाता है। इसी के जरिए शरीर वजन घटाता भी है। ऐसे में आपको अपने दिनभर की कैलोरीज को जलाना भी होता है और कैलोरीज कितनी लेनी है यह भी देखना होता है। इस स्थिति में नाशपाती सबसे बेहतरीन फल साबित हो सकता है। दरअसल इसके एक नाशपाती के अंदर 56 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक कैलोरीज होती है। वजन घटाने के दौरान पेट भरने और कैलोरीज की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए नाशपाती का उपयोग किया जा सकता है।

​पानी की मात्रा अधिक

आपको बता दें कि नाशपाती के अंदर 84 प्रतिशत पानी होता है। वहीं यह कैलोरीज में भी बेहद कम होती है। इसके इन मुख्य गुणों के चलते ही जानकार इसे वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर मानते हैं।

​कब्ज की दिक्कत दूर करे

आज के समय में कब्ज जैसी समस्या आपकी कई दिक्कतों को बढ़ा देती है। लेकिन महज नाशपाती के जरिए यह न केवल आपकी कब्ज की दिक्कत को दूर हो सकती है।। बल्कि यह पानी से भरपूर होती है और इसमें कैलोरीज भी कम होती हैं। साथ ही इसके जरिए आंत को भी लाभ होता हौ आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर हो जाती है। यह सभी गुण वजन घटाने की प्रक्रिया को बेहद तेज और सरल बना देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here