सर्वशिक्षा अभियान में गड़बड़ियों को रोकने अब एक बैंक खाते से जारी होगी राशि

0
166

भोपाल
अलग-अलग बैंक खातों से होने वाले भुगतान के कारण हो रही गड़बड़ियों को रोकने और मॉनीटरिंग की दिक्कतों को देखते हुए राज्य सरकार ने अब सर्वशिक्षा अभियान में भुगतान का सिंगल सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है। अन्य सभी बैंक खातों में जमा राशियां इस सिंगल खाते में जमा की जाएंगी और वहीं से सारे भुगतान किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा योजना के क्रियान्वयन के लिए आईएएस बैंक खाते खुलवाए थे। इनमें जमा राशियां अब एसएनए बैंक खातों में वापस जमा कराई जा रही है। तीस सितंबर तक यह कार्यवाही पूरी करना है। नई प्रक्रिया के तहत एसएनए के बैंक  खातों से लिंक एकाउंट से पीएफएमएस के माध्यम से भुगतान किया जाना है। इसके लिए जिले की अधीनस्थ एजेंसियों के बैंक खाते जरूरी होंगे। शेष अधीनस्थ एजेंसियों के नवीन बैंक खाते खोले जाएंगे।

समग्र शिक्ष योजना के तहत अलग-अलग स्तर पर अधिकारियों के वर्तमान संचालित बैंक खातों से समग्र शिक्षा योजना की शेष राशियों को एसएनके के नवीन बैंक खाते में जमा कराया जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र ने निर्देश दिए है कि समग्र शिक्षा योजना की शेष राशि एवं ब्याज की राशि को अलग-अलग जमा  करवाकर जमा की गई राशियों के विवरण एक अक्टूबर से पहले राज्य शिक्षा केन्द्र में वित्त नियंत्रक के पास जानकारी भेजना है।

अब पीएफएमएस पोर्टल के जरिए सर्व शिक्षा अभियान के सभी कामों के भुगतान किए जाएंगे। इससे अब सारे भुगतानों की मानीटरिंग करना आसान होगा। भुगतान के कारण अटके कामों की मानीटरिंग भी हो सकेगी। इससे कामों में तेजी आएगी और समय पर भुगतान होना सुनिश्चित हो जाएगा। लंबे समय तक भुगतान अटके नहीं रहेंगे। राशि आने के बाद एक स्थान पर सारी राशि जमा होगी उसमें से होने वाले भुगतान भी एक ही जगह देखे जा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here