त्रिपुरारी शरण अगले तीन महीने और बिहार के मुख्य सचिव बने रहेंगे

0
119

पटना
बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण अभी अपने पद पर बने रहेंगे. अगले तीन महीने के लिए उनकी सेवा अवधि को विस्तार कर दिया गया. सरकार के इस फैसले के बाद अब हाल के दिनों में नये चीफ सेक्रेटरी के आने की अटकलों पर विराम लग गया है.

बिहार के मौजूदा चीफ सेक्रेटरी त्रिपुरारी शरण की सेवा 30 सितंबर को समाप्त होने जा रही थी. लेकिन राज्य सरकार के द्वारा उनके सेवा एक्टेंशन के लिए केंद्र सरकार के पास पत्र भेजा गया था. इस अनुरोध को केंद्र के तरफ से अनुमति मिल जाने के बाद अब त्रिपुरारी शरण अगले तीन महीने तक बिहार के मुख्य सचिव पद पर बने रहेंगे.

गौरतलब है कि 1985 बैच के अधिकारी त्रिपुरारी शरण को इससे पहले भी एक्सटेंशन मिला है. इसी साल 1 मई को उन्हें बिहार का मुख्य सचिव बनाया गया था. उनकी रिटायरमेंट की अवधि 30 जून को पूरी हो रही थी लेकिन राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र ने तब भी 3 महीने का सेवा विस्तार दिया था और त्रिपुरारी शरण 30 सितंबर तक के लिए फिर चीफ सेक्रेटरी बनाये गये थे. राज्य सरकार ने एकबार फिर एक्टेंशन का अनुरोध केंद्र से किया और दोबारा उन्हें एक्सटेंशन दे दिया गया है.

सरकार के इस फैसले के बाद अब बिहार को अगले साल जनवरी महीने में ही नया मुख्य सचिव मिलेगा. एक्सटेंशन की अवधि जनवरी 2022 में समाप्त होने के बाद ही इसपर कुछ फैसला किया जाएगा. बिहार में विकास आयुक्त को मुख्य सचिव बनाये जाने की परंपरा अगर बरकरार रही तो आमिर सुहानी भी भविष्य में इस पद को संभाल सकते हैं. सुहानी 2024 में सेवानिवृत होने वाले हैं. हालांकि इसपर अभी कुछ भी कयास लगाना उचित नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here