दरांग जिले में अतिक्रमण हटाने के दौरान दो प्रदर्शनकारियों की मौत, 9 पुलिसकर्मी घायल

0
168

  गुवाहाटी

           
असम के दरांग जिले के ढोलपुर गोरुखुटी में गुरुवार को पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इस झड़प में कम से कम दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. 9 पुलिसकर्मियों के भी घायल होने की खबर है. बताया जा रहा है कि पुलिस और लोगों के बीच ये झड़प तब हुई जब सुरक्षाकर्मियों की एक टीम अवैध अतिक्रमणकारियों को हटाने के लिए इलाके में गई थी.

एक समाचार रिपोर्ट के मुताबिक, असम सरकार ने दरांग जिले के ढोलपुर गोरुखुटी गांव में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था. इससे 800 परिवार बेघर हो गए थे. सरकार का दावा है कि ये लोग यहां अतिक्रमण करके रह रहे थे. इस गांव में ज्यादातर पूर्वी बंगाल मूल के मुसलमान रहते हैं.

जिले के एसपी सुशांत बिस्वा सरमा ने कहा कि हिंसा में 9 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि अब तक की सूचना के मुताबिक दो प्रदर्शनकारियों को गोली लगी है जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है. 9 पुलिसकर्मी भी हमले में घायल हुए हैं.

जानकारी के मुताबिक, इस गांव में पहली बार जून में ऐसा अभियान चलाया गया था, जिसके बाद फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने यहां का दौरा किया था. कमेटी ने बताया था कि उस अभियान में 49 मुस्लिम परिवार और एक हिंदू परिवार को यहां से हटाया गया था. स्थानीय अखबारों के मुताबिक, गांव की 120 बीघा जमीन को खाली कराया गया था, जो प्राचीन शिव मंदिर से जुड़ी थी.

हालांकि, सोमवार को बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया था. ढोलपुर गोरुखुटी के निवासियों ने द वायर को बताया कि बेदखल किए गए परिवारों की संख्या 900 से ज्यादा है और इससे 20 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here