4G फोन पर चलेगा 5G या नहीं,बेकार हो जाएगा आपका हैंडसेट क्या

0
355

नई दिल्ली

भारत में 5G सर्विसेस की शुरुआत हो चुकी है। बहुत से लोगों के मन में एक सवाल चल रहा है कि क्या उनके पुराने फोन में 5G चलेगा। खासकर उन लोगों के फोन में जिनके पास एक 4G स्मार्टफोन है। वैसे तो बहुत से यूजर्स के 5G स्मार्टफोन में भी इस वक्त 5G नेटवर्क नहीं आ रहा है।

भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो चुकी हैं। जियो और एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी समेत 8 शहरों में अपनी सर्विसेस लाइव की हैं। ऐसे यूजर्स जो एक 4G स्मार्टफोन यूज करते हैं, उनके मन में सवाल है कि क्या 5G का फायदा उन्हें पुराने फोन पर मिलेगा? या फिर उन्हें एक नया 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा।

क्या आपके पुराने फोन बेकार हो जाएंगे

अगर आपके पास एक 4G फोन है, तो 5G सर्विस के आने के बाद वे बेकार नहीं होंगे। बल्कि आप 5G नेटवर्क आने के बाद भी 4G स्मार्टफोन यूज कर सकेंगे। हां, इस पर आपको 5G स्पीड नहीं मिलेगा, लेकिन आप बेहतर नेटवर्क और कनेक्टिविटी का फायदा उठा सकेंगे।

कब तक सभी को मिलेगी 5G सर्विस

भारत में 5G सर्विसेस अभी सिर्फ 8 शहरों में लॉन्च हुई हैं और वो भी पूरी तरह से नहीं। बल्कि कुछ हिस्सों में ही यूजर्स को 5G नेटवर्क मिल रहा है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनियां तेजी से इसका विस्तार कर रही हैं।  पूरे देश में 5G सर्विसेस के लाइव होने में मार्च 2024 तक का वक्त लगेगा। जियो ने एक बयान में कहा था कि उसकी 5G सर्विस पूरे देश में अगले साल के अंत तक पहुंच जाएगी। वहीं एयरटेल का कहना है कि उनकी 5G सर्विस मार्च 2024 तक उपलब्ध होगी।

नया फोन खरीदने वाले हैं तो इस बात का रखें ध्यान

जियो ने 1000 शहरों में अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने की प्लानिंग कर ली है। हालांकि, अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने वाले हैं, तो हमारी सलाह है कि आपको 5G को ध्यान में रखकर ही स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। इससे आप लंबे समय तक अपने हैंडसेट को यूज कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here