NDA में महिलाओं को मई 2022 से मिलेगा प्रवेश

0
116

नई दिल्ली
एनडीए में जाने की इच्छुक महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही वह भी एनडीए के एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकेंगी। डिफेंस मिनिस्ट्री ने सुप्रीम कोर्ट को में जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए अगले साल मई तक नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। समय सीमा को ध्यान में रखते हुए तैयारी और प्लानिंग चल रही है। ताकि महिला उम्मीदवारों को बेहतर ट्रेनिंग दी जा सके।

हलफनामे में बताया सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध
शीर्ष कोर्ट को दिए एक हलफनामे में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार इसको लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। महिला उम्मीदवारों को एनडीए के जरिए तीनों रक्षा सेवाओं में प्रवेश देने की प्रक्रिया जारी है। एनडीए एंट्रेंस एग्जाम साल में दो बार आयोजित होते हैं। मंत्रालय ने बताया कि सरकार इस कोशिश में जुटी है मई 2022 में यूपीएससी द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी होने तक जरूरी व्यवस्था बना ली जाए।

विशेषज्ञों का स्टडी ग्रुप बना रहा करिकुलम
रक्षा सेवाओं द्वारा विशेषज्ञों का एक स्टडी ग्रुप भी बनाया गया है। यह ग्रुप यह तय करेगा कि महिला कैडेट के लिए एनडीए में क्या करिकुलम लागू होगा। मंत्रालय के हलफनामे में इस बात की भी जानकारी दी गई है। साथ ही अफसरों का एक बोर्ड भी बुलाया गया है जो इन कैडेट्स के भविष्य के संपूर्ण ट्रेनिंग प्रोग्राम की जानकारी देगा। परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को जरूरी अर्हता पूरी करनी होगी। इसमें उनका वजन और लंबाई भी शामिल है। पुरुष उम्मीदवारों के लिए मेडिकल स्टैंडर्ड तय हैं, महिला उम्मीदवारों के लिए भी इसे तैयार किया जा रहा है। एकेडमी ज्वॉइन करने से पहले उन्हें इसे पास करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here