योगी मंत्रिमंडल: जितिन प्रसाद समेत 7 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

0
101

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. उससे पहले रविवार को योगी सरकार का कैबिनेट विस्तार हुआ. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले जितिन प्रसाद ने सबसे मंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ 6 और नेताओं ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसमें एक कैबिनेट और 6 राज्यमंत्री हैं.

जितिन प्रसाद के बाद छत्रपाल सिंह गंगवार ने शपथ ली. उनके बाद पलटू राम ने मंत्री पद की शपथ ली. वे अनुसूचित जाति के नेता हैं और पहली बार विधायक चुने गए हैं.

संगीता बलवंत और संजीव कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. इसके बाद दिनेश खटीक ने मंत्री पद की शपथ ली. वह मेरठ के हस्तिनापुर से विधायक हैं और पार्टी के अनुसूचित जाति का चेहरा हैं. इसके बाद धर्मवीर प्रजापति ने मंत्री पद की शपथ ली.

अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह योगी सरकार का अंतिम कैबिनेट विस्तार माना जा रहा है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के गुजरात से वापस लखनऊ लौटने के बाद रविवार शाम को कैबिनेट विस्तार हुआ. लंबे समय से कैबिनेट विस्तार की अटकले लगायी जा रही थीं.

बीजेपी ने मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश की है. जिन नेताओंको मंत्रि पद की शपथ दिलायी गई, उनमें जितिन प्रसाद ब्राह्मण, संगीता बलवंत मल्लाह, ओबीसी, धर्मवीर प्रजापति कुम्हार, ओबीसी, पलटूराम अनुसूचित जाति, छत्रपाल सिंह गंगवार कुर्मी, ओबीसी, दिनेश खटिक, दलित-एससी, संजय गौड़ अनुसूचित जनजाति, एसटी का प्रतिनिधित्व करते हैं.

जितिन प्रसाद शाहजहांपुर, संगीता बलवंत, गाजीपुर, धर्मवीर प्रजापति आगरा, पलटूराम बलरामपुर, छत्रपाल गंगवार बरेली, दिनेश खटिक मेरठ, संजय गौड़ सोनभद्र से हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here