युवाओं के लिए अब टेलीकॉम के साथ मीडिया और इंटरटेनमेंट के रास्ते खोलेगी योगी सरकार

0
151

लखनऊ 
यूपी में अब युवाओं के लिए टेलीकॉम के साथ मीडिया और इंटरटेनमेंट के रास्ते भी योगी सरकार खोलेगी। यहां जाने और रोजगार के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। शहरी आजीविका मिशन शहरी में अब युवाओं को नई तकनीक पर आधारित प्रशिक्षण देने पर जोर दिया जा रहा है। इसी को देखते हुए टेलीकॉम और मीडिया एवं इंटरटेनमेंट जैसी सेवाओं के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। राज्य शहरी आजीविका मिशन निदेशालय ने इस संबंध में संस्थाओं से प्रस्ताव मांगे हैं।

रोजगार के खुलेंगे नए द्वार
दीनदयाल अंत्योदय योजना में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसका मकसद युवाओं को रोजगार से जोड़ना है। प्रदेश के 130 शहरी क्षेत्रों में प्रशिक्षण देने का काम चल रहा है। मिशन निदेशालय अब नई तकनीक पर आधारित प्रशिक्षण भी युवाओं को दिलाने जा रहा है, जिससे उन्हें रोजगार मिलने की राह आसान हो सके।

28 ट्रेड में मिलेगा प्रशिक्षण
इस योजना में युवाओं को कुल 28 ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। खेती, आटोमोटिव, सौंदर्य और स्वास्थ्य, निर्माण कार्य, पूंजीगत वस्तुएं, घरेलू नौकर, इलेक्ट्रानिक और हॉडवेयर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। खाद्य प्रसंस्करण, खेल और आभूषण, मॉली, फर्नीचर बनाने, आईटी, हैंडीक्राफ्ट, स्वास्थ्य देखभाल, जीवन विज्ञान, चमड़े से जुड़ा काम, सिलाई कड़ाई, लॉजिस्टिक, पेंटिंग, प्लंबर, खुदरा बाजार, बिजली बनाने, सुरक्षा गार्ड, दूरसंचार, कपड़ा उद्योग, पर्यटन और आतिथ्य के साथ मीडिया एवं इंटरटेनमेंट में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जल्द शुरू होगा प्रशिक्षण
राज्य शहरी आजीविका मिशन निदेशालय संस्थाओं से प्रस्ताव मिलने के आधार पर प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। निदेशालय ने कहा है कि कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पहले से संस्थाएं चयनित हैं। इन संस्थाओं द्वारा प्रस्ताव उपलब्ध कराए जाने के बाद उन्हें निकायों का आवंटन किया जाएगा। इसके बाद प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here