पंजाबी मूल का यह नेता बना कनाडा में किंगमेकर, 27 सीटों पर हासिल की जीत; तय करेंगे ट्रूडो का भविष्य

0
337

 टोरंटो 
कनाडा में आम चुनाव हुए हैं और जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को सबसे अधिक सीट 157 आए हैं। लेकिन यह सरकार बनाने के लिए काफी नहीं है। बहुमत के लिए 170 का आंकड़ा चाहिए। ऐसे में भारतीय पंजाबी मूल के जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख भूमिका निभाने को तैयार है। न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने 27 सीटें जीती हैं और इस पार्टी के समर्थन मिलने से जस्टिन ट्रूडो एक बार फिर अपनी सरकार बना सकते हैं।

इस चुनाव में भारतीय मूल के 17 नेताओं ने जीत दर्ज की है और इन 17 में से 16 पंजाबी मूल के हैं। 2019 चुनावों में 20 भारतीय मूल के नेताओं ने जीत दर्ज की थी और इसमें से 19 पंजाबी मूल के थे। लिबरल पार्टी के चंदरकांत आर्य एकमात्र नॉन-पंजाबी नेता हैं जिन्होंने जीत दर्ज की है।

16 पंजाबी मूल के जीते हुए नेताओं में से 14 दूसरी या उससे अधिक बार जीतने में सफल रहे हैं। 2 पंजाबी नेताओं ने पहली बार जीत दर्ज की है। रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन (वैंकूवर दक्षिण), मंत्री बर्दिश चागर (वाटरलू) और मत्री अनीता आनंद (ओकविला) सहित सभी प्रमुख पंजाबी चेहरे फिर से चुने गए हैं। पांच पंजाबी महिला अंजू ढिल्लों, रूबी सहोता, सोनिया सिद्धू, अनीता आनंद और बर्दिश चागर ने जीत दर्ज की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here