यूपी सरकार देगी श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति और साइकिल 

0
751

 अमेठी 
 सरकार द्वारा श्रमिकों की सहायता के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की गई है। अब श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा में सहयोग व अन्य सुविधाएं प्रदान की जायेगी। चार अक्टूबर को जिले श्रमिकों के बच्चों को साइकिल का वितरित की जायेगी। 

सहायक श्रमायुक्त सुविज्ञ सिंह ने बताया कि विभाग में पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों  के अध्ययनरत बच्चों को प्रतिमाह सहायता धनराशि दी जाएगी। यह सहायता कक्षा एक से लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने तक प्रदान की जाएगी। कक्षा एक से पांच तक में अध्ययनरत बच्चों को डेढ़ सौ से 1800 रुपए वहीं कक्षा छह से 10 तक के लिए दो सौ से 2400  तथा कक्षा 11 व 12 तक के लिए ढाई सौ से 3000 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति के रूप में विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।

इसके साथ ही उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों एक हजार से 24 हजार रुपये तक सहायता दी जाएगी। योजना के तहत 4 अक्टूबर को पंजीकृत श्रमिकों के अध्ययनरत चार सौ बच्चों को सुल्तानपुर में साइकिल वितरित की जाएगी। साथ ही बताया कि निशुल्क पंजीकरण की सुविधा श्रमिकों को उपलब्ध कराई गई है। घर बैठे या सीएससी पर जाकर श्रमिक पंजीकरण कराया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here