प्रशांत किशोर की कांग्रेस में एंट्री  फिर टल गई 

0
791

नई दिल्ली।
प्रशांत किशोर का कांग्रेस में शामिल होना फिलाहल टल गया है। इंडिया टुडे के लिए लिखे गए एक रिपोर्ट में '24 अकबर रोड एंड सोनिया: ए बायोग्राफी' के लेखक रशीद किदवई ने कहा है कि प्रशांत किशोर को लेकर गांधी परिवार (सोनिया, राहुल और प्रियंका) ने पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के के समापन के बाद कांग्रेस में औपचारिक प्रवेश पर चर्चा करने के लिए सहमति व्यक्त की है।

दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस में बहुचर्चित औपचारिक प्रवेश को टालने के लिए पीके की जिद नहीं रही है। कथित तौर पर सोनिया और प्रियंका गांधी की राय थी कि इसे पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर के नतीजों से नहीं आंका जाना चाहिए। राहुल गांधी इस बात से आश्वस्त नहीं थे कि पार्टी को पांच चुनावों के परिणामों के बारे में चिंता करनी चाहिए।

उन्होंने अपने लेख में यह भी कहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में चरणजीत सिंह चन्नी के चयन में पीके की कोई भूमिका नहीं है। यह विचार कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया था और राहुल गांधी ने इसे अपनाया था। जानकार सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस-पीके की राजनीतिक समझ 2024 के लोकसभा चुनाव तक ही सीमित है। सोनिया गांधी के साथ उनकी बातचीत कांग्रेस में सुधार, संगठनात्मक बदलाव, टिकट वितरण प्रणाली के संस्थागतकरण, चुनावी गठबंधन, चंदा आदि पर केंद्रित रही है।
 
पिछले कुछ महीनों में, पीके के कांग्रेस में प्रवेश की संभावना ने ग्रैंड ओल्ड पार्टी के भीतर काफी बेचैनी पैदा कर दी है। पार्टी के कुछ तेजतर्रार नेता, एआईसीसी के पदाधिकारी और पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री चुनावी रणनीतिकार पर अजीबोगरीब आरोप लगाते रहे हैं।

कांग्रेस का एक वर्ग इस बात से नाखुश है कि तृणमूल कांग्रेस सुष्मिता देव, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइज़िन्हो फलेरियो और मेघालय, त्रिपुरा आदि के कई नेताओं का 'अवैध शिकार' कर रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अधिकारी के बीच एक ट्विटर विवाद प्रशांत किशोर के एक ट्वीट पर तृणमूल कांग्रेस खुलकर सामने आई है। अपने बचाव में पीके के करीबी सूत्र बताते हैं कि लगभग पूरे तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व का अपना 'कांग्रेस अतीत' है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि तृणमूल जानबूझकर उन राज्यों में प्रवेश कर रही है जहां कांग्रेस बेहद कमजोर है यानी त्रिपुरा और गोवा। यहां आम आदमी पार्टी गहरी पैठ बना रही थी।

राहुल गांधी ने पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को प्रशांत किशोर के पार्टी में शामिल होने की संभावना के बारे में बताया है। एके एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी से लेकर कई मध्यम और युवा नेताओं तक, किशोर की संभावित प्रविष्टि का स्वागत किया गया है। हालांकि, मौन स्वर में, कुछ ने सुझाव दिया है कि पार्टी को अपनी राजनीतिक गतिविधियों को नए प्रवेशकर्ता के लिए आउटसोर्सिंग के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

कुछ कांग्रेसी नेताओं को इस बात की जानकारी है कि पीके के व्यापक संपर्कों को पार्टी लाइनों से परे एक संपत्ति माना जाता है। ममता बनर्जी, शरद पवार, एमके स्टालिन, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन, जगन मोहन रेड्डी से उनकी नजदीकियां जगजाहिर हैं। चुनावी रणनीतिकार का दृढ़ मत है कि जब तक कांग्रेस, जो राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, हरियाणा, झारखंड, आदि राज्यों में भाजपा के साथ सीधे मुकाबले में है, अपने प्रतिद्वंद्वी को हराना न शुरू कर दें, तो नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को बाहर करने के लिए संयुक्त विपक्ष के प्रयास एक वास्तविकता नहीं बन पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here