शराब की 260 निजी दुकाने आज से दिल्ली में होंगी बंद

0
717

नई दिल्ली 
दिल्ली में आज से शराब की 260 निजी दुकानें पूरी तरह से बंद हो गई हैं। अब 16 नवंबर तक सिर्फ 460 सरकारी दुकानों से ही शराब की बिक्री होगी। इससे कुछ इलाकों (खासकर सीमावर्ती) में शराब की किल्लत होने के आसार हैं। ऐसे में अवैध बिक्री का भी अंदेशा है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने आबकारी और पुलिस विभाग की संयुक्त टीमें बनाई हैं, जो नियमित रूप से निगरानी रखेंगी। उधर, गुरुवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में निजी दुकानों पर लोगों की खासी भीड़ भी देखी गई। 

शराब बिक्री को लेकर दिल्ली सरकार नई आबकारी नीति लेकर आई है। इसके तहत दिल्ली को 32 जोन में बांटकर शराब बिक्री के लाइसेंस आवंटित किए गए हैं। 17 नवंबर से नई नीति के तहत आवंटित दुकानों से शराब की बिक्री शुरू होगी। इसके बाद पहले के मुकाबले शराब की दुकानों में इजाफा होगा। कुल दुकानों की संख्या बढ़कर 850 हो जाएगी, लेकिन उससे पहले विभाग के समाने कई चुनौतियां है। 

अब करीब डेढ़ महीने के लिए दिल्ली में उन इलाकों की संख्या बढ़ जाएगी, जिनमें शराब की एक भी दुकान नहीं होगी। साथ ही, अब दिल्ली में कुल दुकानों की संख्या 720 से घटकर 460 रह जाएगी, जिनमें शराब की बिक्री होती रहेगी। दुकानें कम होने से भीड़ बढ़ने की आशंका है। ऐसे में भीड़ को नियंत्रित करना और सप्लाई व्यवस्था को बनाए रखने की भी चुनौती रहेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here