दीपावली पर 9 लाख घरों में , वो 18 लाख दीये जलाएं-PM मोदी

0
98

लखनऊ
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीन दिवसीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव और एक्सपो का आज उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे। प्रधानमंत्री ने यहां पर आधुनिक आवासीय तकनीकों पर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और CM योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे अच्छा लगा कि 3 दिनों तक लखनऊ में भारत के शहरों के नए स्वरूप पर देशभर के विशेषज्ञ एकत्र होकर मंथन करने वाले हैं। यहां जो प्रदर्शनी लगी है, वो आज़ादी के इस अमृत महोत्सव में 75 साल की उपलब्धियां और देश के नए संकल्पों को भलीभांति प्रदर्शित करती हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 के बाद हमारी सरकार ने घरों के साइज को लेकर भी स्पष्ट नीति बनाई, हमने ये तय किया कि 22 स्क्वायर मीटर से छोटा कोई घर नहीं बनेगा। हमने घर का साइज बढ़ाने के साथ ही पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजना शुरू किया। हमने घरों के डिजाइन से लेकर घरों के निर्माण तक की पूरी आजादी लाभार्थियों को सौंप दी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 के पहले सरकारी योजनाओं के घर किस साइज के बनेंगे इसकी कोई स्पष्ट नीति ही नहीं थी। शहरी मिडिल क्लास की परेशानियों और चुनौतियों को भी दूर करने का हमारी सरकार ने बहुत गंभीर प्रयास किया है। Real Estate Regulatory Authority यानी रेरा कानून ऐसा एक बड़ा कदम रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार दीपावली में अयोध्या में 7.50 लाख दीये जलाने का कार्यक्रम है। मैं उत्तर प्रदेश को कहता हूं कि रोशनी के लिए स्पर्धा में मैदान में आएं। देखें अयोध्या ज्यादा दीये जलाता है कि ये जो 9 लाख घर दिए गए हैं, वो 9 लाख घर 18 लाख दीये जलाकर दिखाते हैं। LED स्ट्रीट लाइट लगने से शहरी निकायों के भी हर साल करीब 1 हजार करोड़ रुपये बच रहे हैं। अब ये राशि विकास के दूसरे कार्यों में उपयोग में लाई जा रही है। LED ने शहर में रहने वाले लोगों का बिजली बिल भी बहुत कम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here