अपने बच्चों को ग्राम प्रधान से ज्यादा की सैलरी वाली नौकरी के लिए दे रहे इस्तीफा

0
149

कानपुर 
बच्चों को गांव में ही पंचायत सहायक कम कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी दिलाने के लिए कई पंचायत सदस्य इस्तीफा दे रहे हैं। शासनादेश के मुताबिक ग्राम प्रधान और पंचायत सहायक या उनके परिजन इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इन सदस्यों ने इस्तीफा देकर बच्चों के लिए नौकरी का रास्ता साफ किया। पंचायतीराज विभाग सभी 590 ग्राम पंचायतों के लिए पंचायत सहायक कम कंप्यूटर ऑपरेटर पदों पर भर्ती कर रहा है। यह संविदा के आधार पर हो रही है। डीपीआरओ कमल किशोर के मुताबिक, भीतरगांव की उदईपुर और पासीखेड़ा ग्राम पंचायत से एक-एक सदस्य ने इस्तीफा दिया है। पतारा की बारा दौलतपुर और कल्याणपुर की गढ़ी कानपुर ग्राम पंचायत के सदस्य ने भी इस्तीफा दिया था, जो कि मंजूर हो गया है।

पुत्र की नौकरी को मां ने कुर्बान कर दिया सदस्य का पद
सरला देवी भीतरगांव ब्लॉक की उदईपुर ग्राम पंचायत के वार्ड 12 से सदस्य थीं। बेटे को पंचायत सहायक बनाने के लिए उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। वहीं, भीतरगांव की पासीखेड़ा के वार्ड 8 की सदस्य प्रेमलता ने बच्चों की नौकरी के लिए पद छोड़ दिया है। पतारा के बारा दौलतपुर ग्राम पंचायत के वार्ड 2 से योगेश कुमार सचान ग्राम पंचायत सदस्य बने थे। बेटे ने पंचायत सहायक को आवेदन किया है। प्रधान कृष्ण चन्द्र के मुताबिक, बेटे की नौकरी में सदस्य का पद आड़े ना आए इसलिए त्यागपत्र दिया है।

ग्राम प्रधान से ज्यादा मानदेय:  
कल्याणपुर ब्लॉक की गढ़ी कानपुर ग्राम पंचायत के वार्ड 10 के सदस्य घनश्याम ने स्वयं पंचायत सहायक बनने को पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने बताया कि इस पद के लिए 6000 से ज्यादा मानदेय मिलेगा, जो कि प्रधान के मानदेय 3500 रुपये से ज्यादा है।

ये थीं शर्तें
ग्राम पंचायत का निवासी हो। प्रधान व पंचायत सहायक एवं उनके परिजन इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। कोरोना से मरने वाले की पत्नी या पति, पुत्र, अविवाहित बेटी, विधवा पुत्री, अविवाहित भाई या बहन पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here