पहली बार अंतरिक्ष में होगी फिल्म की शूटिंग

0
151

मास्को
अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग करने के लिए रूसी अभिनेत्री और निर्देशक मंगलवार को अंतरिक्ष के अपने सफर पर रवाना हुए। उनका अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ चुका है। क्रेमलिन का कहना है कि इस घटना से अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश की प्रतिष्ठा और गौरव बढ़ेगा। अभिनेत्री यूलिया पेरेसील्द और निर्देशक क्लिम शिपेन्को मंगलवार को रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुए।  उनके साथ तीन अंतरिक्ष यात्राएं पूरी कर चुके अनुभवी यात्री एंतन शकाप्लेरोव भी गए हैं। उनका यान सोयुज एमएस-19 तय कार्यक्रम के अनुसार कजाखस्तान के बैकोनूर स्थित रूसी अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण केन्द्र से दोपहर एक बज कर 55 मिनट (मानक समयानुसार सुबह 8:55 बजे) पर रवाना हुआ और साढ़े तीन घंटे बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ा। ऑटोमेटिक डॉकिंग प्रणाली में कुछ दिक्कत आने के बाद शकाप्लेरोव ने अंतरिक्ष यान की कमान संभाली और उसे आसानी से अंतरिक्ष स्टेशन के साथ जोड़ा। यान पर गए तीनों यात्रियों ने बताया कि वे अच्छा महसूस कर रहे हैं और अंतरिक्ष यान की सभी प्रणालियां सही काम कर रही हैं।

अंतरिंज में फिल्माया जाएगा 'चैलेंज' का एक हिस्सा
अभिनेत्री यूलिया और निर्देशक शिपेन्को एक नई फिल्म 'चैलेंज' का एक हिस्सा वहां फिल्माएंगे। फिल्म में, डॉक्टर की भूमिका निभा रही यूलिया दिल की बीमारी से जूझ रहे क्रू के एक सदस्य अर्थात अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए अंतरिक्ष स्टेशन जाती हैं। ये लोग 12 दिन तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने के बाद दूसरे अंतरिक्ष यात्री के साथ वापस लौटेंगे। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्रि पेस्कोव ने कहा कि यह मिशन अंतरिक्ष के क्षेत्र में रूस का ताकत दिखाने में मदद करेगा। पेस्कोव ने कहा, 'हम हमेशा से अंतरिक्ष के क्षेत्र में आगे रहे हैं और इस स्थिति को हमेशा बरकरार रखा है।' उन्होंने कहा, 'ऐसे मिशन जो हमारी उपलब्धियों को दिखाने और अंतरिक्ष के क्षेत्र में ज्ञान को बढ़ाने में मदद करते हैं वे सामान्य रूप से देश के लिए अच्छे हैं।' उड़ान भरने से पहले सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में अभिनेत्री यूलिया पेरेसील्द ने यह स्वीकार किया कि प्रशिक्षण के दौरान कड़ा अनुशासन और बेहद कठिन प्रशिक्षण से तालमेल बनाना मुश्किल था।

जाने से पहले देनी पड़ी थी कठिन ट्रेनिंग
अभिनेत्री ने कहा, 'यह मानसिक, शारीरिक और सभी रूपों में मुश्किल था।' उन्होंने कहा, 'लेकिन मुझे लगता है कि एक बार हम लक्ष्य प्राप्त कर लें, तो सब कुछ इतना मुश्किल नहीं लगेगा और हमें यह सब सिर्फ एक मुस्कुराहट के साथ याद रहेगा।' व्यावसायिक रूप से सफल कई फिल्में बना चुके शिपेन्को (38) ने भी महज चार महीने में अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने के उनके प्रशिक्षण को बहुत कठिन बताया। उन्होंने कहा, 'यह सच है कि पहले प्रयास में हम बहुत कुछ नहीं कर सकते, और कई बार तीसरे प्रयास में भी, लेकिन यह सामान्य बात है।'

पोत्र दुब्रोव भी फिल्म का हिस्सा होंगे
अंतरिक्ष स्टेशन में फिल्म का एक हिस्सा फिल्माने के बाद शिपेन्को काकी की शूटिंग पृथ्वी पर पूरी करेंगे। उन्होंने बताया कि शकाप्लेरोव के अलावा स्टेशन पर मौजूदा दो अन्य रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की और पोत्र दुब्रोव भी फिल्म का हिस्सा होंगे। इस फिल्म के निर्माण में शामिल रूस के सरकारी टीवी चैनल 'वन' ने क्रू के प्रशिक्षण और यान के प्रक्षेपण का विस्तार से कवरेज किया है। यान प्रक्षेपित होने के बाद पेरेसील्द की बेटी एना ने टीवी पर प्रसारित एक टिप्पणी में कहा, 'मैं आश्चर्य में हूं। मै अभी तक कल्पना नहीं कर पा रही हूं कि मेरी मां वहां (अंतरिक्ष में) है।'

शूटिंग में आ सकती है दिक्क्तें
रूस के सरकारी अंतरिक्ष कॉरपोरेशन रोसकॉसमोस के प्रमुख दमित्रि रोगोजिन इस परियोजना को मूर्त रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में रूसी मीडिया की आलोचनाओं को खारिज करते हुए इसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश के लिए गौरव की बात कहा। कुछ लोगों ने टिप्पणी की है कि फिल्म परियोजना से अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद सदस्यों को दिक्कत होगी और अंतरिक्ष स्टेशन के रूसी हिस्से में शूटिंग मुश्किल भी हो सकती है क्योंकि अमेरिकी हिस्से के मुकाबले यह छोटा है। जुलाई में नया रूसी मॉड्यूल 'नौका' स्टेशन में जोड़ा गया है लेकिन वह अभी तक पूरी तरह से स्टेशन के साथ नहीं जुड़ा है।

पहले से मौजूद हैं कुछ यात्री
अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचने के बाद तीनों नए यात्री वहां पहले से मौजूद यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के थॉमस पेस्केट, नासा के अंतरिक्ष यात्रियों मार्क वांडे हेई, शान किमबरॉ और मेगन मैकऑर्थर, रोसकॉसमॉस के ओलेग नोवित्स्की और पोत्र दुब्रोव और जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के अकी होशिदे से मिलेंगे। रोसकॉसमॉस के ओलेग नोवित्स्की 'चैलेंज' में बीमार अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाएंगे और वह 17 अक्टूबर को पृथ्वी पर लौट रहे सोयुज के कैप्टन भी होंगे।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here