राशनकार्ड धारकों के लिए काम की खबर है, नवंबर तक फ्री मिलेगा राशन

0
175

नई दिल्ली: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है. कोरोना काल में गरीबों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना बनाया है. इसके तहत 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सामान्य कोटे में मिलने वाले अनाज के अलावा प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो अतिरिक्त अनाज दिया जा रहा है.

सरकार के अनुसार, इस योजना के तहत 600 लाख टन यानी 6 करोड़ खाद्यान्न मुफ्त वितरण के लिए आवंटित किया गया है. कोरोना कहर को देखते हुए सरकार ने गरीबों को अगले 4 महीने यानी नवंबर तक में फ्री में राशन देने की घोषणा की थी. इस घोषणा के तहत अब गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त में दिया जा रहा है.

राशन कार्ड के कई और भी फायदे हैं. राशन कार्ड अमीर हो या गरीब सभी के लिए एक जरूरी कार्ड है. दरअसल, अब इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है. और संकट के काल में सरकार देश के गरीब लोगों को फ्री राशन की भी सुविधा दी थी.

सरकार ने गरीबों को नवंबर तक फ्री राशन देने का ऐलान किया है. इस योजना के जरिए देश के करीब 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की सुविधा दी जाएगी. इस के तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त में दिया जा रहा है.

इस सरकारी कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र के तरह भी काम।करता है. सभी तरह के काम जैसे बैंक, जमीन के कागजात के रूप में, गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इसका इस्तेमाल होता है.

अगर आपकी सालाना इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार की ओर से इलिजिबिलिटी के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं.

राशन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

1. सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. जैसे कि अगर आप बिहार के रहने वाले hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar पर क्लिक करें.
3. अब Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें.
4. अब आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है.
5. आवेदन भरने के बाद शुल्क जो 05 रुपये से लेकर 45 रुपये तक हो सकता है जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें.
6. अब फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here