पीएम मोदी आज से अमेरिकी दौरे पर, क्वाड, UNGA समेत होंगी ये बड़ी बैठकें

0
776

 नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अमेरिका की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। तीन दिन की इस यात्रा पर पीएम मोदी के साथ देश मंत्री एस. जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल और विदेश सचिव श्रृंगला भी मौजूद रहेंगे। अपने इस दौरे में पीएम मोदी क्वाड देशों की मीटिंग में शामिल होंगे, UNGA को संबोधित करेंगे। जो बाइडेन से मुलाकात करने से लेकर पीएम मोदी कई बैठकों का हिस्सा रहेंगे। 

इन मुद्दों पर चर्चा 

मंगलवार को विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने जानकारी दी है कि 25 सितंबर को पीएम मोदी राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और उस समय वह रिफॉर्म को लेकर बात कर सकते हैं। पीएम अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी अपना पक्ष रखेंगे और इस दौरान अफगानिस्तान और पाकिस्तान के संबंधों से पैदा होने वाली चिंताओं पर भी चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम क्वाड लीडर्स की भागीदारी पर बात करेंगे। 

बाइडेन के साथ बैठक

विदेश सचिव ने कहा कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में बैठक होगी। बता दें कि बाइडेन के साथ पीएम मोदी की यह पहली व्यक्तिगत मीटिंग होगी। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान में विकास, कट्टरवाद, उग्रवाद और बॉर्डर पर आतंकवाद को रोकने के तरीकों पर प्रमुखता से चर्चा होगी और इसके अलावा भारत-अमेरिकी वैश्विक साझेदारी का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाया जाएगा। 24 सितंबर को पीएम मोदी और बाइडेन अपनी द्विपक्षीय बैठक में भारत-अमेरिकी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत और बहुआयामी बनाने की समीक्षा करेंगे। रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को समृद्ध करने पर भी चर्चा की जाएगी।

व्यस्त रहने वाला है पीएम मोदी का दौरा
पीएम मोदी अपनी यात्रा में अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान कमला हैरिस से उनकी औपचारिक बातचीत होगी. पीएम मोदी का यह दौरा काफी व्यस्त रहने वाला है. इस दौरान वे कई लोगों से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी इस दौरे में आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा से भी मिलेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी पीएम मोदी क्वाड देशों की मीटिंग में शामिल होंगे। कोरोना के मामले पर होने वाली ग्लोबल मीटिंग में हिस्सा लेंगे और अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here