भोपाल के पास अचारपुरा में बनेगी खुर्जा की पोटरी और मुरादाबाद के डेकोरेटिव आइटम

0
566

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खुर्जा पॉटरी और मुरादाबाद में बनने वाली सजावटी वस्तुओं की निर्माण इकाइयाँ स्थापित करने के लिए भोपाल के पास अचारपुरा में भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य शासन निवेश्कों को हरसंभव सहयोग प्रदान करेगा। कई उद्योग और व्यापार बड़े स्तर पर चीन की अन्य स्थानों की तलाश में हैं। कोरोना वायरस ने यह अवसर प्रदान किया है, हम इसमें कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। हमें चीन को पीछे छोड़ना है। विश्व में बढ़ रही भारतीय हैण्डीक्राफ्ट की माँग को देखते हुए इनकी निर्माण इकाइयों को हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी।

3 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री चौहान से मुरादाबाद और खुर्जा में पॉटरी, डेकोरेटिव स्टोन वेयर, मेटल, लकड़ी और फैब्रिक आधारित होम डेकोर के निर्माताओं और एक्सपोर्टर्स के प्रतिनिधियों ने निवास पर भेंट की। प्रतिनिधि मंडल ने खुर्जा पॉटरी और मुरादाबाद में बनने वाले सजावटी सामान की निर्माण इकाइयाँ मध्यप्रदेश में स्थापित करने की इच्छा जताई हैं। इन इकाइयों से 3 हजार व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर निर्मित होंगे। इसमें दस प्रतिशत अवसर महिलाओं के लिए होंगे। प्रमुख सचिव संजय शुक्ला तथा खुर्जा और मुरादाबाद से आए निवेशक अमित परमार, मोहम्मद नदीम हुसैन और अजय तोमर उपस्थित थे।

डेकोरेटिव सामग्री का किया अवलोकन

मुख्यमंत्री चौहान ने खुर्जा और मुरादाबाद में बनी डेकोरेटिव सामग्री का अवलोकन भी किया। खुर्जा पॉटरी का बड़ा कप, मेटल और वुड से निर्मित शतरंज सेट, साइड टेबल्स, फोटो फ्रेम्स तथा अन्य डेकोरेटिव आयटम्स देखे। खुर्जा पॉटरी और मुरादाबाद की डेकोरेटिव सामग्री की अमेरिका, यूरोप, मिडल ईस्ट सहित दुनिया के लगभग सभी भागों में मांग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here