केजरीवाल ने ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से उड़ानें बंद करने की मांग दोहराई, हम क्यों कर रहे देरी?

0
63

नई दिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोरोनो वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से उड़ानों को रोकने में देरी पर सवाल उठाया है। उन्होंने इस मामले पर केंद्र सरकार को घेरा है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “कई देशों ने ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से उड़ानें रोक दी हैं। हम इसमें देरी क्यों कर रहे हैं? हमने पहली लहर में भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने में देरी की थी। अधिकांश उड़ानें दिल्ली से आती-जाती हैं। दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। कृपया उड़ानें तुरंत रोक दें।”

अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नए संस्करण से प्रभावित देशों से भारत आने वाली उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रोकने का आग्रह किया था।

उन्होंने लिखा था, “हमारे देश ने पिछले डेढ़ साल से कोरोना के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी है। बड़ी मुश्किल से और हमारे लाखों कोविड योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा के कारण हमारा देश स्वस्थ हुआ है। हमें WHO द्वारा हाल ही में मान्यता प्राप्त नए वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।''

उन्होंने आगे लिखा, ''यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा स्थगित कर दी है। मैं आपसे इन क्षेत्रों से उड़ानें तत्काल प्रभाव से बंद करने का आग्रह करता हूं। इस संबंध में कोई भी देरी हानिकारक साबित हो सकती है, अगर कोई मरीज भारत में प्रवेश करता है।”
 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को एक सख्त चेतावनी में कहा कि नया संस्करण "बहुत अधिक" वैश्विक जोखिम पैदा करता है।इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में आने वाले यात्रियों के लिए अपने दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। आगमन पर प्रभावित देशों के यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण के बाद 7 दिनों के लिए अनिवार्य होम आइसोलेशन के लिए भेजा जाएगा। अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्हें आगमन के बाद 14 दिनों के बाद तक अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करने के लिए कहा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here