चुशूल में रविवार को होगी कोर कमांडर लेवल की बैठक, पूर्वी लद्दाख में डी-एस्केलेशन पर चर्चा 

0
879

नई दिल्ली
लद्दाख में भारत और चीन के बीच विवाद जारी है। जिस वजह से कई बार दोनों देशों की सेनाओं के बीच युद्ध जैसे हालात बने। हालांकि भारतीय और चीनी सेना लगातार बातचीत के जरिए मामले का हल निकालने की बात कह रही है। इसी के तहत रविवार को चुशूल में फिर से कोर कमांडर लेवल की बैठक होगी। जिसमें पूर्वी लद्दाख (देपसांग बुलगे और चारडिंग नाला जंक्शन) पर बात होगी। अगर दोनों पक्ष बातचीत के बाद हॉट स्प्रिंग से डी-एस्केलेशन का फैसला करते हैं, तो मई 2020 से पहली की स्थिति बहाल हो जाएगी।

 सूत्रों के मुताबिक पिछले साल की तुलना में दोनों पक्षों का सैन्य जमावड़ा कम हुआ है। हालांकि अभी चीनी सेना ने इलाके में दो से ज्यादा डिवीजन को तैनात कर रखा है। इसी तरह भारत ने अभी अपनी सैन्य तैयारी इलाके में कर रखी है। साथ ही एयरफोर्स ने भी लद्दाख के कई सीमावर्ती इलाकों में अपनी तैनाती बढ़ा दी। वैसे जानकारों की मानें तो अगर चीन अड़ा नहीं, तो आगामी बैठक में इस मुद्दे का कुछ हल निकल सकता है। 

अरुणाचल में भी तनाव वहीं दूसरी ओर अरुणाचल प्रदेश में लगने वाले बर्डर पर भी टेंशन बढ़ती जा रही है। सूत्रों के मुताबिक तवांग के पास दोनों देशों के गश्ती दल आमने-सामने आ गए, जिसके बाद वहां मामूली विवाद हो गया। कई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सैनिकों के साथ विवाद के बाद चीनी सैनिकों को हिरासत में लिया गया था। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन से जब इस मामले पर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here