डाकघर से लेनदेन होगा महंगा पर एसबीआई देगा ऊंचा ब्याज, इस बैंक ने बंद किया अपना एटीएम

0
148

नई दिल्ली
एक अक्टूबर से वित्तीय लेनदेन को लेकर नियमों में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं। इसके तहत डाकघर (इंडिया पोस्ट) से लेनदेन करना जहां महंगा हो जाएगा। वहीं बैंकों की ऑटो डेबिट सुविधा आपको आपकी मर्जी के बगैर नहीं मिलेगी और हर बार उसकी अनुमति देनी होगी। हालांकि, एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू कई गई ऊंची ब्याज दर वाली विशेष सावधि जमा (एफडी) को अगले छह माह तक जारी रखने का फैसले करके एक बड़ी राहत दी है। लेकिन इस बीच सूर्योदय बैंक ने एक अक्टूबर से अपना एटीएम बंद करने का फैसला कर ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ी दी हैं।

डाकघर के एटीएम पर ज्यादा शुल्क
डाकघर में एक अक्टूबर से एटीएम कार्ड पर लगने वाले शुल्क में बदलाव होने जा रहा है। डाकघर एटीएम/डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क 125 रुपये और जीएसटी होगा। इसके अलावा अब अपने ग्राहकों को भेजे जाने वाले एसएमएस अलर्ट के लिए 12 रुपये शुल्क के साथ जीएसटी लेगा। विभाग ने एक महीने में एटीएम पर किए जाने वाले वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन को सीमित कर दिया है। डाकघर के अपने एटीएम में पांच मुफ्त लेनदेन के बाद, 10 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन के साथ जीएसटी लिया जाएगा। इंडिया पोस्ट के अपने एटीएम पर गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, ग्राहकों को पांच मुफ्त लेनदेन के बाद प्रति लेनदेन पांच रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा। अन्य बैंकों के एटीएम के मामले में, मेट्रो शहरों में तीन मुफ्त लेनदेन या गैर-मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त लेनदेन के बाद, आठ रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा।

डाकघर के डेबिट कार्ड धारकों को प्वाइंट ऑफ सर्विस (पीओएस) पर नकद निकासी के लिए लेनदेन का एक फीसदी भुगतान करना होगा। अगर ग्राहक अपना एटीएम कार्ड खो देते हैं, तो नया डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए 300 रुपये और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा अगर एटीएम पिन खो हो जाता है तो डुप्लीकेट पिन के लिए भी शुल्क देना होगा और इसके लिए 50 रुपये के साथ जीएसटी भी देना होगा। इतना ही नहीं यदि बचत खाते में शेष राशि की कमी के कारण एटीएम या पीओएस लेनदेन से इनकार कर दिया जाता है, तो ग्राहक को इसके लिए 20 रुपये का शुल्क देना होगा।

एसबीआई की ऊंची दर वाली एफीड छह माह बढ़ी
वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई ने विशेष एफडी स्कीम को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। एसबीआई ने मई 2020 में वरिष्ठ नागरिकों के लिए नया सावधि जमा (एफडी) ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ पेश किया था। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल या उससे ज्यादा की अवधि की एफडी पर उनके लिए लागू ब्याज दर के ऊपर 0.30 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज तय किया गया है। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को पहले से एफडी पर, सामान्य ग्राहकों की तुलना में 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज देता है। इस तरह एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम के तहत मिलने वाला कुल ऊंचा ब्याज 0.80 फीसदी ज्यादा है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट के तहत मिलने वाला फायदा नई एफडी खुलवाने या पुरानी एफडी के रिन्युअल दोनों पर मिलेगा।

ऑटो-डेबिट भुगतान को विफल होने से कैसे रोकें
नए नियम के तहत ऑटो डेबिट सिस्टम के तहत बैंकों को भुगतान की तारीख से पांच दिन पहले अपने ग्राहकों के मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन भेजना होगा। नोटिफिकेशन देने के बाद ग्राहक की मंजूरी लेनी होगी। पांच हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान पर ओटीपी सिस्टम को लागू किया गया है। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर का आपके बैंक खाता से लिंक होना बहुत जरूरी है। मोबाइल नंबर लिंक रहेगा तभी आपको बैंक से एसएमएस आएगा। मोबाइल, पानी का बिल, बिजली बिल आदि के लिए ऑटो डेबिट के तहत कोई भी भुगतान सेवा प्रदाता आपके खाते से पैसा काट सकता है और इससे पहले वह ग्राहक से अनुमति भी नहीं लेता है। ऐसे में एक तय तारीख पर आपके खाते से पैसा कट जाता है। लेकिन एक अक्टूबर से ऐसा नहीं होगा।

सूर्योदय बैंक ने अपना एटीएम बंद किया
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा कि उसने डिजिटल बैंकिंग को आगे बढ़ाने लिए एक अक्टूबर 2021 से एटीएम बैंकिंग सेवा को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि, महाराष्ट्र स्थित बैंक के एटीएम और डेबिट कार्ड दूसरे बैंक के एटीएम पर काम करेंगे। इसके अलावा, दूसरी सेवा जैसे पिन जनरेशन, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट, खाते में शेष राशि का जानकारी आदि इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए उपलब्ध होंगी। बैंक ने 23 जनवरी, 2017 को एक स्मॉल फाइनेंस बैंक के रूप में अपना परिचालन शुरू किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here