मुख्यमंत्री चौहान द्वारा राजा राममोहन राय की पुण्यतिथि पर नमन

0
136

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजा राममोहन राय की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने निवास स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट किया है कि " स्त्री को पुरूष के समान अधिकार प्राप्त हो,क्योंकि स्त्री ही पुरूष की जननी है। हमें हर हाल में स्त्री का सम्मान करना चाहिए।- राजाराम मोहनराय अपने विचारों के ओज से देश को आलोकित करने वाले, भारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत, समाज सुधारक राजा राममोहन राय जी की पुण्यतिथि पर कोटिश: नमन।"

राजा राममोहन राय को भारतीय पुनर्जागरण का अग्रदूत और आधुनिक भारत का जनक कहा जाता है। भारतीय सामाजिक और धार्मिक पुनर्जागरण के क्षेत्र में उनका विशिष्ट स्थान है। वे ब्रह्म समाज के संस्थापक, भारतीय भाषायी प्रेस के प्रवर्तक, जनजागरण और सामाजिक सुधार आंदोलन के प्रणेता तथा बंगाल में नव-जागरण युग के पितामह थे।

उन्होंने भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम और पत्रकारिता के कुशल संयोग से दोनों क्षेत्रों को गति प्रदान की। उनके आन्दोलनों ने जहाँ पत्रकारिता को चमक दी, वहीं उनकी पत्रकारिता ने आन्दोलनों को सही दिशा दिखाने का कार्य किया।

राजा राममोहन राय की दूरद,र्शिता और वैचारिकता के सैकड़ों उदाहरण इतिहास में दर्ज हैं। वे रू‍ढ़िवाद और कुरीतियों के विरोधी थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here