केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मिले CM शिवराज

0
92

भोपाल
 मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्‍ली में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह से मुलाकात कर बिजली से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की ।

मुलाकात के बाद शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्रीजी ने, ऊर्जा मंत्रालय ने बिजली के सेक्टर में अनेक नवाचार और परिवर्तन करने का फैसला किया है। योजनाओं के अंतर्गत पूरे बिजली सेक्टर का आधुनिकीकरण और नई टेक्नालाजी का इस्तेमाल कर बिजली के पूरे सिस्टम के सुदृणीकरण करने का फैसला किया है।

उन्‍होंने बताया कि इसमें भारत सरकार 60% अनुदान देगी और 40% बिजली कंपनियों को व्यवस्था करनी पड़ेगी।मध्यप्रदेश इस योजना से पूरी तरह सहमत है। हम अपने पूरे बिजली के सिस्टम का आधुनिकीकरण करेंगे।इस संबंध में हमारी मंत्रीजी से चर्चा हुई है।

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है जहां, सूरज साल में 300 दिन चमकता है। इसलिए हम तेजी से सोलर एनर्जी की तरफ बढ़ रहे हैं। रीवा में 750 मेगावॉट लगाकर मेट्रो को भी बिजली दे रहे हैं। अब हम नीमच और आगर में जल्द ही भूमि पूजन करने वाले है। उसके साथ-साथ ओंकारेश्वर में फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट हम लगा रहे हैं। सोलर पैनल बिछा कर पानी की सतह पर बिजली बनाएंगे, उसके संबंध में भी व्यापक पैमाने पर चर्चा हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here