क्रिप्टोकरेंसीज में फिर आई तेजी

0
124

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने इस हफ्ते फिर तेजी की राह पकड़ी है. मंगलवार को 50 हजार डॉलर के लेवल को पार करने के बाद आज यानी बुधवार को यह डिजिटल करेंसी 51 हजार डॉलर के पार हो गई है. इसके अलावा dogecoin और Ethereum में भी बढ़त का रुख है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin आज 4 फीसदी की उछाल के साथ 51,355 डॉलर पर पहुंच गई. मंगलवार को इसने करीब चार हफ्ते के बाद 50 हजार डॉलर के लेवल को पार किया था.

कई एजेंसियों की खबरों के मुताबिक संस्थागत निवेशकों की रुचि बढ़ने की वजह से बिटकॉइन में फिर से तेजी का रुख आया है. इसी तरह दूसरी सबसे प्रमुखडिजिटल करेंसी ethereum की कीमत भी बुधवार को 3 फीसदी बढ़कर 3,500 डॉलर के करीब पहुंच गई. Cardano की कीमत करीब 2.22 डॉलर और dogecoin कीमत 0.24 डॉलर के आसपास है. गौरतलब है कि सितंबर का महीना क्रिप्टोकरेंसीज के लिए काफी खराब साबित हुआ है. लेकिन अक्टूबर के पहले हफ्ते में इनमें सुधार देखा गया.

इस साल अप्रैल मध्य में बिटकॉइन की कीमत 65,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी. लेकिन सितंबर में  बिटकॉइन समेत सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसीज में भारी गिरावट आई. सितंबर के पहले हफ्ते में El Salvador में बिटक्वाइन के विरोध के बीच महज  24 घंटे में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में 17% तक की गिरावट आई और  बिटकॉइन का भाव 46,434 डॉलर पर पहुंच गया.  

चीन ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसीज पर प्रतिबंध लगा दिया जिसकी वजह से इस ऐलान के बाद ही 24 सितंबर को बिटकॉइन की कीमत 4 फीदी से ज्यादा गिर गई और 42,378 डॉलर पर पहुंच गई. इसी तरह  दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency ईथर (Ether) की कीमत में 8 फीसदी और एक्सआरपी (XRP) की कीमत में 7 फीसदी गिरावट आई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here