प्रदेश के दस जिलों में 11 नए सरकारी कॉलेजों में एक से मिलेगा प्रवेश

0
148

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग ने वर्तमान सत्र 2021-22 से 11 नये सरकारी कालेजों की स्थापना की है। यहां तक उनके शैक्षणिक और गैरशैक्षणिक पद सृजित कर दिये हैं। पदों की पूर्ति भी जल्द कर दी जाएगी। दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भी उच्च शिक्षा आसानी से मिल सके और विद्यार्थियों की संख्या बढाने उक्त कॉलेज खोले गये हैं। उक्त कालेजों में एक अक्टूबर से प्रवेश दिये जाएंगे।

विभाग ने उदय नगर जिला देवास, रैगांव सतना, घुवारा छतरपुर, जैसीनगर सागर, दिमनी मुरैना, पिछोर ग्वालियर, गोरमी भिंड, राजोधा मुरैना, दिनारा शिवपुरी, गर्ल्स कालेज अनूपपुर और रिठौराकला जिला मुरैना में कालेज स्थापित किये हैं। आगर मालवा जिले के नलखेड़ा और बड़ौद, मुरैना के पोरसा, अशोकनगर के पिपराई तथा सीहोर जिले के लाडकुई कालेज में नवीन कोर्स जोडे गये हैं।

प्रोफेसरों के 233 नए पद किये सृजित
नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को अपनी रूचि और सुविधा अनुसार विषयों को चुनने की स्वतंत्रता मिल रही है। प्रदेश में 2017 के बाद पहली बार बड़ी संख्या में सरकारी कालेज खोले गये हैं। उक्त कालेजों से ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी उच्च शिक्षा से जुड़ेंगे। नये कालेजों के लिए 233 शैक्षणिक और 228 गैर शैक्षधिक और 195 आउटसोर्स के पद भी स्वीकृत किए गए हैं।

इनका कहना
दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा देने के लिये नये 11 कालेज खोले गये हैं। इससे विद्यार्थियों की प्रवेश संख्या में भी काफी इजाफा होगा।
डॉ. मोहन यादव
उच्च शिक्षा मंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here